2021 में इथेरम कैसे खरीदें | क्रेडिट कार्ड, नकद या तार के साथ ईटीएच खरीदें

Ethereum (ईथर) का आविष्कार विटालिक ब्यूटिरिन ने 2013 में किया था और इसने बिटकॉइन को छोड़कर अन्य सभी क्रिप्टोकरेंसी के मार्केट कैप को पीछे छोड़ दिया। 2017 की शुरुआत में 1 ETH की कीमत $ 10 से कम थी। इस समय से, Ethereum अविश्वसनीय रूप से तीव्र गति से बढ़ी है और एक बिंदु पर कीमत इसकी 2017 की शुरुआती कीमत से 40 गुना अधिक हो गई.

यह अविश्वसनीय मूल्य वृद्धि, इथेरेम की क्षमता की व्यापक समझ के साथ मिलकर, कई नए निवेशकों को उत्पन्न कर रही है इथेरियम खरीद.

ईथर क्या है?

ईथर एथेरियम प्लेटफ़ॉर्म की मुद्रा है जिसे एथेरियम प्लेटफॉर्म के निर्माण या उपयोग करने के इच्छुक किसी व्यक्ति द्वारा आवश्यक होगा। ईथर दर्जनों बार मूल्य में वृद्धि हुई है वर्ष की शुरुआत के बाद से। कुछ विश्लेषकों का मानना ​​है कि क्रिप्टोकरंसी बाजार में अभी भी आने वाले हफ्तों और महीनों में नई ऊंचाइयां हैं। Ether को बिटकॉइन की तरह वेब और खनन के आसपास कारोबार किया जा सकता है। अधिकांश लोग, जब मुद्रा का जिक्र करते हैं, ईथर के बजाय एथेरियम शब्द का उपयोग करते हैं, और इसीलिए यह इतना भ्रमित हो सकता है.

ईथर की कुल आपूर्ति और इसके जारी होने की दर 2014 में आयोजित की गई मुद्रा या ICO के प्रेस् टोल पर एकत्रित दान द्वारा निर्धारित की गई थी। परिणाम इस प्रकार हैं:

  • 60 लाख ईथर राष्ट्रपति के योगदानकर्ताओं के लिए बनाया गया था.
  • 20% (12 मिलियन ईथर) शुरुआती योगदानकर्ताओं, डेवलपर्स और एथेरियम फाउंडेशन के लिए विकास निधि के लिए बनाया गया था.
  • 5 इटर प्रत्येक ब्लॉक बनाए जाते हैं, जो लगभग 15 से 17 सेकंड ब्लॉक के खनिक के लिए होता है.
  • 2-3 इयर्स को कभी-कभी दूसरे माइनर में भेज दिया जाता है यदि वे भी एक समाधान खोजने में सक्षम थे, लेकिन उनके ब्लॉक को शामिल नहीं किया गया (इसे चाचा / चाची इनाम कहा जाता है)

एथेरियम के संस्थापक कहते हैं कि ईथर एक मुद्रा नहीं है जितना कि यह “क्रिप्टो-ईंधन” है। इसका मतलब यह है कि ईथर एक टोकन है जिसका एक मुख्य उपयोग है – एथेरियम प्लेटफॉर्म के लिए भुगतान करना। इसका मतलब यह है कि आप शायद ईथर के साथ ऑनलाइन सामान खरीदने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन फिर भी आप इसका व्यापार कर सकते हैं और इसमें निवेश कर सकते हैं, आशा है कि इसकी कीमत बढ़ जाएगी। ईथर गैर तकनीकी लोगों के लिए कम उपयुक्त है क्योंकि यह वर्तमान में बिटकॉइन की तुलना में कम “परिपक्व” है.

कैसे खरीदें इथेरियम क्रेडिट कार्ड के साथ

Ethereum खरीदने का सबसे आसान तरीका लोकप्रिय Ethereum एक्सचेंजों में से एक होगा। पिछले कुछ वर्षों में, क्रिप्टो लोकप्रियता में बढ़ गए हैं, इसलिए नए व्यवसायों की कोई कमी नहीं है, जो उन्हें एक्सचेंज करने की सुविधा प्रदान करते हैं। चुनने के लिए बहुत सारे विकल्पों के साथ, हमारा लक्ष्य आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा विनिमय खोजने में आपकी सहायता करना है.

Ethereum पर्स अलग विषय हैं – आप इसके बारे में और अधिक लेख में पढ़ सकते हैं.

शीर्ष 7 सर्वश्रेष्ठ एथेरियम एक्सचेंज

पद साइट उपलब्ध

क्रिप्टोकरेंसी

विकल्प खरीदें फीस यात्रा साइट
1 कॉइनबेस बीटीसी, ईटीएच, एलटीसी बैंक ट्रांसफर,

क्रेडिट कार्ड

कम कॉइनबेस पर जाएं
मिथुन राशि बीटीसी, ईटीएच बैंक ट्रांसफर बहुत कम मिथुन राशि पर जाएँ
Cex.io बीटीसी, ईटीएच, बीसीएच

DASH, ZEC

बैंक ट्रांसफर,

क्रेडिट कार्ड

उच्च निम्न CEX.IO पर जाएं
सिक्काम्मा बीटीसी, ईटीएच क्रेडिट और डेबिट कार्ड उच्च कॉक्टमामा पर जाएँ
बिट्ट्रेक्स 250+ ट्रेडिंग जोड़े cryptocurrency बहुत कम बिट्ट्रेक्स पर जाएं
Kraken बीटीसी, ईटीएच, एलटीसी, डीएएसएच,

एक्सआरपी, 10+ अधिक

बैंक ट्रांसफर बहुत कम क्रैकन पर जाएँ

ये सभी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज एक ही काम करते हैं (क्रिप्टोकरेंसी की खरीद और बिक्री की सुविधा)। हालांकि, वे अलग तरीके से काम करते हैं। हमने चीजों को समझने में आसान बनाने के लिए एक्सचेंजों के 3 समूहों को रेखांकित किया है:

ग्रुप ए (क्रैकेन, मिथुन, कॉइनबेस और CEX.IO) – बैंक हस्तांतरण या क्रेडिट कार्ड के साथ इथेरियम खरीदें

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों का यह पहला समूह उपयोगकर्ताओं को खुले बाजार में क्रिप्टोक्यूरेंसी और फाइट करेंसी (USD, EUR, GBP, आदि) का व्यापार करने की अनुमति देता है। ये प्लेटफॉर्म पारंपरिक स्टॉक और फॉरेक्स एक्सचेंज के समान कार्य करते हैं, जिससे उपयोगकर्ता स्टॉप, मार्केट, लिमिट और यहां तक ​​कि मार्जिन ट्रेड कर सकते हैं.

ये एक्सचेंज शुरुआती उपयोगकर्ताओं के लिए जटिल हो सकते हैं। दूसरी ओर, वे आम तौर पर है सबसे कम फीस किसी भी समूह के.

इन प्लेटफॉर्मों में आमतौर पर फिएट मुद्राओं के लिए सीमित जमा और निकासी के तरीके होते हैं, जो आमतौर पर बैंक हस्तांतरण और बैंक तारों की पेशकश करते हैं.

समूह बी (सिक्कामा, CEX.IO, और कॉइनबेस)

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों का यह समूह “ऑनलाइन क्रिप्टोक्यूरेंसी रिटेल स्टोर्स” की तरह काम करता है। इसके बजाय कि उनके उपयोगकर्ता बाज़ार पर ट्रेड करते हैं, वे सीधे अपने उपयोगकर्ताओं के साथ क्रिप्टोक्यूरेंसी की खरीद और बिक्री की सुविधा प्रदान करते हैं, जो एक और अधिक बनाता है शुरुआती दोस्ताना प्रक्रिया समूह ए एक्सचेंज से.

बैंक तारों / स्थानान्तरण के अलावा, ये साइटें उपयोगकर्ताओं को खरीदारी करने की अनुमति भी देती हैं डेबिट और क्रेडिट कार्ड.

इन प्लेटफार्मों को आमतौर पर शुरुआती लोगों के लिए एथेरम खरीदने और बेचने के लिए सबसे आसान तरीके के रूप में सोचा जाता है। हालांकि, वे ग्रुप ए एक्सचेंज की तुलना में अधिक शुल्क लेते हैं.

ग्रुप सी (पोलोनिक्स और बिट्रेक्स) – एक्सचेंजों का अंतिम समूह ग्रुप ए एक्सचेंजों के समान काम करता है। हालांकि, अंतर यह है कि वे केवल क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग की पेशकश करते हैं, जिसका अर्थ है कि इन एक्सचेंजों पर आप केवल कर सकते हैं अन्य क्रिप्टोकरेंसी के लिए व्यापार क्रिप्टोकरेंसी. एक्सचेंजों का यह समूह फिएट करेंसी (USD, EUR, GBP, आदि) के साथ क्रिप्टो को खरीदने या बेचने की क्षमता प्रदान नहीं करता है।.

एथेरम खरीदने के लिए 3 सबसे शुरुआती दोस्ताना तरीके

आज, अधिक से अधिक निवेशक Ethereum को अपने पोर्टफोलियो में जोड़ने के लिए इच्छुक हो रहे हैं, और कई स्टार्टअप ग्राहकों को क्रिप्टो खरीदने और बेचने में मदद करने के लिए देख रहे हैं, एथेरियम और अन्य क्रिप्टो की बढ़ती मांग के जवाब में अंकुरित हुए हैं। यहां ईथर खरीदने के लिए सबसे व्यापक रूप से विश्वसनीय और अनुशंसित शुरुआती-अनुकूल साइट में से 3 हैं.

1) कॉइनबेस

कॉइनबेस फ़ंक्शंस प्रदान करता है जो शुरुआती लोगों के लिए प्रशिक्षण पहियों के रूप में काम करता है और यह ईथर खरीदने के लिए देख रहे नए लोगों के लिए हमारी शीर्ष सिफारिश है.

Coinbase को 2012 में लॉन्च किया गया था और इसका उद्देश्य खरीद और बिक्री का एक आसान तरीका बनाना था Bitcoin. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पारंपरिक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों के विपरीत, कॉइनबेस सीधे अपने उपयोगकर्ताओं को क्रिप्टोक्यूरेंसी के आदान-प्रदान की सुविधा देता है। कॉइनबेस अन्य क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों पर कई तरह के फायदे के साथ आता है:

2021 में विशाल ROI के लिए शीर्ष 3 सिक्के?

यदि आप पिछले साल सही सिक्कों पर दांव लगाते तो आप आसानी से अपनी पूंजी 10 गुना कर सकते थे …

आप भी जितना बना सकते थे 100x जिसका मतलब है कि आप बदल सकते हैं $ 100k जितना 10k.

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह 2021 में फिर से होगा, एकमात्र सवाल यह है कि आप किस सिक्के पर दांव लगाते हैं?

मेरे मित्र और क्रिप्टोक्यूरेंसी विशेषज्ञ डिर्क व्यक्तिगत रूप से 2021 में भारी रॉय के लिए 3 अंडर-द-रडार क्रिप्टोकरेंसी पर दांव लगा रहे हैं.

ये सिक्के क्या हैं, यह जानने के लिए यहां क्लिक करें (प्रस्तुति के अंत तक देखें).

  • आप तत्काल Coinbase खरीद के लिए क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं. हालांकि, बैंक हस्तांतरण का उपयोग करने पर आपकी सीमाएं काफी कम होंगी.
  • Coinbase पर आप कर सकते हैं तेजी से अपने पहले आदेश के लिए कीमतों में ताला अधिकांश क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों की तुलना में। जब आप एक आदेश शुरू करते हैं, तो आपके द्वारा मूल्य जमा करने की प्रतीक्षा करने के बजाय, कॉइनबेस आपके मूल्य में लॉक हो जाता है। एक बार आपकी जमा राशि साफ़ हो जाने के बाद, आपको सेट क्रिप्टोक्यूरेंसी की राशि प्राप्त होगी, जो निर्धारित ऑर्डर मूल्य पर.
  • आपकी गारंटीकृत कीमत और शुल्क स्पष्ट रूप से बताए गए हैं आपके आदेश के समय, जिसका अर्थ है कि आपको जटिल बाजार इंटरफेस से निपटना नहीं है.

कॉइनबेस ने 2016 में एथेरियम सपोर्ट को जोड़ा और उनकी Ethereum सेवाएँ अब उनकी मूल Bitcoin सेवा के समान लाभ के साथ आती हैं.

संयोग एथ

हम दृढ़ता से आपके क्रिप्टोक्यूरेंसी को एक में संग्रहीत करने की सलाह देते हैं बटुआ जिस पर आपका पूरा नियंत्रण है. हालाँकि, कॉइनबेस वर्तमान में उपलब्ध सबसे सुरक्षित ऑनलाइन पर्स में से एक प्रदान करता है, जिसका इस्तेमाल एथेरियम को स्टोर करने, भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।.

उपयोग करने में आसान होने के अलावा, Coinbase भी क्रिप्टोक्यूरेंसी उद्योग में सबसे भरोसेमंद नामों में से एक है और उन्होंने बड़े-नाम वाले उद्यम पूंजीपतियों से कई निवेश प्राप्त किए हैं। कंपनी सैन फ्रांसिस्को से बाहर है, और अमेरिकी आधारित डिजिटल संपत्ति विनिमय के रूप में, वे सभी आवश्यक नियमों और कानूनों के अनुरूप भी हैं। कॉइनबेस है विशेष रूप से $ 1.6 बिलियन का मूल्य और इसने 32 देशों में 11 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को डिजिटल मुद्रा में $ 20 बिलियन से अधिक की मदद की है.

कॉइनबेस पर जाएं

2) CEX.io

CEX.io का मुख्यालय लंदन में है और यह क्रिप्टोकरेंसी खरीदने का एक और लंबा-विश्वसनीय तरीका है.

कंपनी शुरू में 2013 में क्लाउड खनन सेवा प्रदाता और बिटकॉइन एक्सचेंज दोनों के रूप में शुरू हुई थी। 2016 में, कंपनी ने अपनी क्लाउड माइनिंग सेवा समाप्त कर दी और Ethereum को अपने प्लेटफ़ॉर्म में जोड़ा। CEX.io ने हाल ही में Zcash और Dash को अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ा है.

CEX.io दुनिया भर के देशों के साथ काम करता है और दोनों को पूर्ण एक्सचेंज, साथ ही आसान खरीद / बिक्री के तरीके प्रदान करता है। मंच बैंक हस्तांतरण और क्रेडिट कार्ड के साथ जमा और निकासी को स्वीकार करता है, और वे कॉइनबेस की तुलना में सत्यापित सदस्यों को उच्च क्रेडिट कार्ड की सीमा भी देते हैं।.

cexio eth

CEX.io के लिए नकारात्मक पक्ष इसकी क्षमता है अधिक शुल्क. फिर भी, CEX.io उन उपयोगकर्ताओं के लिए एक अच्छा विकल्प है जो कॉइनबेस द्वारा समर्थित नहीं हैं, या जो उपयोगकर्ता बनाना चाहते हैं क्रेडिट कार्ड के साथ बड़ी खरीद.

CEX.IO पर जाएं

3) मिथुन राशि

मिथुन द्वारा 2015 में स्थापित किया गया था टायलर और कैमरन विंकलेवोस. उन्होंने कुछ प्रतियोगियों की तुलना में कम समय के लिए होने के बावजूद जल्दी से एक महान प्रतिष्ठा का निर्माण किया। मिथुन का मुख्यालय न्यूयॉर्क में है और यह यूरोप, उत्तरी अमेरिका और एशिया में भी संचालित होता है। न्यूयॉर्क स्थित कंपनी के रूप में, उन्हें न्यूयॉर्क स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज द्वारा विनियमित किया जाता है.

कॉइनबेस के विपरीत, मिथुन एक अधिक c पारंपरिक ‘क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज के रूप में कार्य करता है, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता अपने बाजार पर अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ व्यापार करने के लिए साइट का उपयोग कर सकते हैं। वेबसाइट एक पारंपरिक विदेशी मुद्रा या स्टॉक प्लेटफॉर्म की तरह काम करती है.

जेमिनी एथ

मिथुन उपयोगकर्ता Ethereum, Bitcoin, और US डॉलर का व्यापार कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, जमा और निकासी केवल बैंक वायर और बैंक हस्तांतरण के माध्यम से उपलब्ध हैं। हालांकि, प्लेटफ़ॉर्म आपको ट्रेडिंग शुरू करने की अनुमति देता है, जबकि आपकी जमा राशि अभी भी प्रसंस्करण कर रही है, जो उपयोगकर्ताओं को लगभग सभी अन्य पारंपरिक एक्सचेंजों की तुलना में तेजी से खरीद मूल्य में लॉक करने की क्षमता देता है। अन्य “ग्रुप ए एक्सचेंज” की तरह, मिथुन अभी भी साथ आता है बहुत कम फीस.

हमारी राय में, मिथुन Coinbase की तुलना में थोड़ा कम अनुकूल है। हालांकि, उनकी टीम ने एक इंटरफ़ेस डिजाइन करने के लिए एक अद्भुत काम किया है जो उपयोग में आसान है.

मिथुन राशि पर जाएँ

अधिक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज

उपरोक्त तीन एक्सचेंजों में से एक सबसे अधिक संभावना है कि आप इस लेख को पढ़ने वाले अधिकांश लोगों के लिए एथेरम खरीदने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं.

  • कॉइनबेस – क्रिप्टो एक्सचेंज का उपयोग करने के लिए सबसे विश्वसनीय और सबसे आसान.
  • CEX.IO – प्रतियोगियों की तुलना में बहुत अधिक क्रेडिट कार्ड खरीदने की सीमा.
  • मिथुन राशि – अपेक्षाकृत शुरुआती दोस्ताना और बहुत कम फीस.

इसके साथ ही, हमें लगता है कि हर किसी की अलग-अलग ज़रूरतें होती हैं, इसलिए यहां ऐसी अधिक साइटें हैं जो आपको Ethereum खरीद सकती हैं.

बिट्ट्रेक्स

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, बिट्ट्रेक्स के पास वर्तमान में उपयोगकर्ता के लिए फिएट मुद्राओं को जमा करने का विकल्प नहीं है और वे केवल अन्य क्रिप्टोकरेंसी के लिए क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार करते हैं। बिट्ट्रेक्स उन लोगों के लिए नहीं है जो पहली बार क्रिप्टोकरेंसी खरीद रहे हैं.

उस के साथ, बिट्ट्रेक्स ने बिटकॉइन, इथेरियम और टीथर बाजारों में 250 से अधिक व्यापारिक जोड़े प्रदान किए हैं। यदि आप पहले से ही Bitcoin के मालिक हैं, तो आप Ethereum के लिए अपने Bitcoin का व्यापार करने के लिए बिट्ट्रेक्स का उपयोग कर सकते हैं, या कई अन्य कम जाने जाने वाले altcoins। बिट्ट्रेक्स ने खुद को गंभीर व्यापारियों के प्रमुख आदान-प्रदानों में से एक के रूप में स्थापित किया है, और यह लगातार व्यापारियों और क्रिप्टोकरेंसी देनदारियों के बीच भी पसंदीदा है.

वे बहुत कम फीस और ठोस ग्राहक सहायता प्रदान करते हैं। बिट्ट्रेक्स की स्थापना 2014 में हुई थी और यह संयुक्त राज्य में स्थित है.

बिट्ट्रेक्स पर जाएं

सिक्काम्मा

स्लोवाकिया में मुख्यालय, सिक्कामा उन लोगों के लिए एक और बढ़िया विकल्प है जो क्रेडिट कार्ड के साथ बड़ी मात्रा में ईथर खरीदना चाहते हैं। यह साइट उपयोगकर्ताओं को Bitcoin और Ethereum दोनों खरीदने की अनुमति देती है.

संयोग नैतिक

CEX.io और Coinbase के विपरीत, Coinmama एक वॉलेट सेवा प्रदान नहीं करता है। इसका मतलब है कि आपको एक अलग से एक Ethereum पता प्रदान करना होगा बटुआ जहाँ आपका ईथर भेजा जा सकता है। यही कारण है कि हम Coinmama को अन्य दो एक्सचेंजों की तुलना में कम शुरुआती दोस्ताना विकल्प के रूप में देखते हैं.

CEX.io की तरह, Coinmama में उच्च शुल्क है। जाँचें नीचे क्रेडिट कार्ड सेक्शन एक्सचेंजों के बीच क्रेडिट कार्ड शुल्क की तुलना करने के लिए.

कॉक्टमामा पर जाएँ

Kraken

सैन फ्रांसिस्को, यूएसए में आधारित, क्रैकन उन लोगों के लिए एक और अच्छा विकल्प है, जो एथेरियम या अन्य क्रिप्टो के लिए फिएट मुद्राओं का व्यापार करते हैं। 2011 में स्थापित, क्रैकन उपयोगकर्ताओं को बैंक स्थानान्तरण और तारों के माध्यम से फिएट जमा करने की अनुमति देता है। एक्सचेंज मिथुन और कॉइनबेस की तुलना में व्यापार के लिए कहीं अधिक altcoins प्रदान करता है.

क्रैकन एथ

कंपनी ने वर्षों में क्रिप्टोक्यूरेंसी समुदाय में एक ठोस प्रतिष्ठा बनाई है। हालांकि वे अपने खराब यूजर इंटरफेस के बारे में अधिक शिकायत करते हैं और उनके अधिकांश प्रतियोगियों की तुलना में धीमी ग्राहक सहायता के बारे में भी.

क्रेटन बिट्ट्रेक्स के रूप में व्यापार करने के लिए कई क्रिप्टो की पेशकश नहीं करता है। हालाँकि, वे निम्नलिखित क्रिप्टोकरेंसी के लिए व्यापार करते हैं:

Bitcoin, बिटकॉइन कैश, Ethereum, एथेरियम क्लासिक, मोनरो, Zcash, पानी का छींटा, लिटिकोइन, लहर, डॉगकोइन, स्टेलर, ऑगुर, टीथर, ग्नोसिस, इकोनॉमी, मेलन और ईओएस.

क्रैकन पर जाएँ

क्रेडिट कार्ड से इथेरियम कैसे खरीदें

कई क्रिप्टोक्यूरेंसी शुरुआती एक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके अपनी पहली खरीदारी करने की उम्मीद करते हैं। दुर्भाग्य से, वर्तमान में उपलब्ध बहुत कम एक्सचेंज क्रेडिट कार्ड स्वीकार करते हैं। जो लोग ऐसा करते हैं, उनके लिए क्रेडिट कार्ड उच्च शुल्क, शुल्क-वापसी और धोखाधड़ी वाली खरीदारी का द्वार खोलते हैं.

हालाँकि, कुछ अच्छे एक्सचेंज हैं जो क्रेडिट कार्ड स्वीकार करते हैं.

* CEX.

Ethereum क्रेता गाइड गाइड FAQ

दुर्भाग्य से, हमारे पास प्रत्येक व्यक्तिगत प्रश्न का उत्तर देने के लिए पर्याप्त समय नहीं है जब पाठकों को अपनी पहली Ethereum खरीदारी करने का समय आता है, लेकिन हमने Ethereum शुरुआती द्वारा पूछे गए कई सामान्य प्रश्नों के उत्तर दिए हैं.

  1. हाउ डू यू रेट रेट एक्सचेंज?

एक्सचेंजों की समीक्षा और रेटिंग करते समय, हमारा लक्ष्य क्रिप्टो व्यापारियों के बारे में सबसे आम सवालों का जवाब देना है, जो हमें मुख्य रूप से निम्नलिखित कारकों पर ध्यान केंद्रित करते हैं:

  • उपलब्ध क्रिप्टोस
  • जमा और निकासी के तरीके
  • फीस
  • सामुदायिक राय
  • ग्राहक सहेयता
  • शुरुआती दोस्ती

अंतिम रेटिंग संख्या इन सभी कारकों में से 6 का संयोजन है। उदाहरण के लिए, बिटेक्स को जीडीएक्स से अधिक रेट किया जा सकता है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि बिट्रेक्स आपके लिए बेहतर साइट है। बिट्ट्रेक्स की रेटिंग व्यापार के लिए उपलब्ध क्रिप्टो की उनकी बहुतायत से बढ़ी है। हालांकि, वे जमा और निकासी के तरीकों में GDAX की तुलना में कम हैं क्योंकि वे फिएट भुगतान विधियों की पेशकश नहीं करते हैं। मुद्दा यह है कि आपको वास्तव में हमारी समीक्षाओं को पढ़ना चाहिए ताकि आप एक सूचित निर्णय ले सकें और उनमें से अधिकांश को प्राप्त कर सकें.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हमारी समीक्षा कुछ मुट्ठी भर समीक्षकों द्वारा लिखी गई है। हमारे समीक्षक शोध और तथ्यों पर बात करने की पूरी कोशिश करते हैं। दूसरी ओर, यह कहना असंभव होगा कि राय हमारी समीक्षाओं में कम से कम कुछ हिस्सा नहीं निभाती है (और सामान्य रूप से सबसे अधिक ऑनलाइन समीक्षाएं).

  1. ईथर और Ethereum के बीच क्या अंतर है?

खैर, एथेरियम नेटवर्क है, और ईथर नेटवर्क की मुद्रा या मूल्य टोकन है। तकनीकी रूप से, मुद्रा को एथेरियम नहीं कहा जाता है। हालाँकि, शब्द का उपयोग अक्सर नेटवर्क और मुद्रा दोनों का वर्णन करने के लिए किया जाता है। इस कारण से हम “एथेरम” शब्द का भी परस्पर उपयोग करते हैं.

  1. क्या मुझे पूरी ईथर खरीदनी है??

बिलकूल नही! ईथर 1018 से विभाज्य है। कोई भी एक्सचेंज आपको .000000000000000001 ईथर खरीदने की अनुमति नहीं देगा (एक अमेरिकी प्रतिशत के अंश के बराबर)। दूसरी ओर, अधिकांश एक्सचेंज आपको $ 10 जितना कम जमा करने की अनुमति देंगे.

  1. मैं अपने ईथर को कैसे स्टोर करूँ?

आम तौर पर दो मुख्य कारण क्यों नहीं सुझाए जाते हैं कि आप किसी भी क्रिप्टोक्यूरेंसी की बड़ी मात्रा को एक्सचेंज लॉन्ग-टर्म पर स्टोर करते हैं:

  • अधिकांश ऑनलाइन एक्सचेंज केंद्रीय अधिकारियों (व्यवसायों) द्वारा नियंत्रित होते हैं जो आपके क्रिप्टोक्यूरेंसी जेब को नियंत्रित करते हैं, क्योंकि आपके पास आपके बटुए की कुंजी तक पहुंच नहीं है। यही कारण है कि क्रिप्टोक्यूरेंसी को एक वॉलेट में संग्रहीत करना दृढ़ता से है, जिस पर आपका पूरा नियंत्रण है.
  • जब भी किसी एक्सचेंज अकाउंट या क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट को ऑनलाइन होस्ट किया जाता है, तो यह हैकर्स के लिए अकाउंट को भंग करने का अवसर पैदा करता है। इस कारण से, आपको 2-फ़ैक्टर प्रमाणीकरण (2FA) को सक्षम करने और सुरक्षित पासवर्ड का उपयोग करने के लिए हमेशा सुनिश्चित करना चाहिए। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एसएमएस पाठ 2FA की आमतौर पर सिफारिश नहीं की जाती है, और इसके बजाय, ऑटि और Google प्रमाणक जैसे ऐप को अधिक सुरक्षित माना जाता है.
  1. क्या मुझे इथेरियम में निवेश करना चाहिए / क्या बहुत देर हो चुकी है?

Ethereum अभी भी अपने विकास के बहुत शुरुआती चरण में है, इसलिए आपको इसमें निवेश करना चाहिए या नहीं, आखिरकार एक सवाल है जिसका आपको खुद ही जवाब देना होगा। किसी भी निवेश के साथ, आपको अपना शोध करना चाहिए और बुद्धिमानी से निवेश करना चाहिए.

यदि Ethereum कभी भी वास्तविक क्षमता तक पहुंचता है, तो यह आज की कीमतों से अधिक होगा.