बेस्ट बिटकॉइन माइनिंग सॉफ्टवेयर – 2021 संस्करण

बिटकॉइन माइनिंग कैसे काम करता है

क्रिप्टोक्यूरेंसी खनन धीरे-धीरे है, लेकिन निश्चित रूप से अधिक से अधिक वाणिज्यिक हो रहा है। एक बार लिनक्स, कंप्यूटर साइंस और क्रिप्टोग्राफी के शौक के साथ नेबर्ड नर्ड्स के लिए आरक्षित होने के बाद, यह प्रक्रिया धीरे-धीरे पूरी दुनिया में अपनाई जाने लगी है.

खनन को सरल (एर) खनन सॉफ्टवेयर विकसित करने वाले लोगों के साथ बहुत सरल किया गया है जो लगभग किसी द्वारा भी स्थापित किया जा सकता है। और जबकि विंडोज-आधारित जीयूआई के साथ नवीनतम सॉफ्टवेयर शायद खनन शुरुआत के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, अनुभवी खनिकों के लिए अधिक जटिल पाठ-आधारित खनन कार्यक्रम अभी भी उपलब्ध हैं.

तो चलिए सबसे अच्छा देखते हैं क्रिप्टोक्यूरेंसी खनन सॉफ्टवेयर वहाँ के लिए.

बिटमिनटर

बिटमिनटर एक खनन पूल है जिसे 2011 में लॉन्च किया गया था और तब से कई क्रिप्टोक्यूरेंसी माइनर को बिटकॉइन को 1% की मामूली फीस के लिए सक्षम किया है। इसके रचनाकारों के पास अपने व्यापार को सही करने के लिए बहुत समय है और अपने स्वयं के खनन सॉफ्टवेयर के साथ समझ में आया है। यह अनुमान है कि यह पूल अपनी स्थापना के बाद से 195 हजार से अधिक Bitcoin का खनन करता है। वहाँ सबसे लोकप्रिय पूल नहीं होने के बावजूद, वे अभी भी ब्लॉक ढूंढते रहते हैं जब कभी.

सॉफ्टवेयर क्लाइंट विंडोज, लिनक्स और मैक ओएस एक्स पर उपलब्ध है। यहां मुख्य समस्या यह है कि इसका उपयोग केवल बिटमिन्टर पूल के साथ किया जा सकता है। इसका उपयोग करने में सक्षम होने के लिए, आपको उनकी वेबसाइट पर एक खाता बनाकर बिटमिन्टर पूल के लिए साइन अप करना होगा. साइन अप करें और अपने ASIC मशीनों को अपने उपयोगकर्ता नाम और एक डमी (x या 123) पासवर्ड के साथ mint.bitminter.com:3333 पर इंगित करें। या किसी विशिष्ट क्षेत्र का उपयोग करें:

  • us1.bitminter.com:3333 (संयुक्त राज्य अमेरिका)
  • us2.bitminter.com:3333 (संयुक्त राज्य अमेरिका)
  • ca1.bitminter.com:3333 (कनाडा)
  • eu1.bitminter.com:3333 (यूरोप)

एक करीबी सर्वर बासी (अस्वीकृत) काम को थोड़ा कम कर सकता है। 0.10% के आसपास एक अस्वीकार अनुपात सामान्य है। बिटमिनटर पूल के साथ आपका काम रिकॉर्ड किया गया है परिवर्तन. जब एक नया ब्लॉक बनाया जाता है, तो आपको आय का एक हिस्सा आनुपातिक मिलता है, जो पिछले 10 पूर्ण किए गए पारियों में कितना काम है। इस इनाम प्रणाली को पाली के साथ पीपीएलएनएस के रूप में जाना जाता है। खनन आय का 99% (लेनदेन शुल्क आय सहित) उपयोगकर्ताओं को भुगतान किया जाता है। अपनी कमाई का अधिक दान करना वैकल्पिक है और विभिन्न भत्तों को अनलॉक करेगा, जैसे कि ब्लॉक का उत्पादन करने से पहले आपके खाते में जमा किया जाएगा.

GUI सादगी और गुणवत्ता के मामले में बिटमिनटर सॉफ्टवेयर बाजार में बेहतर लोगों में से है। बाईं ओर एक डायल आपकी खनन शक्ति को प्रति सेकंड मेगाशेस में दिखाता है। “इंजन स्टार्ट” बटन खनन की प्रक्रिया शुरू करेगा, जबकि आप अपनी खनन सेटिंग्स को मोड़ने के लिए सेटिंग टैब पर क्लिक कर सकते हैं। नीचे स्थित कंसोल आपके खनन रिग के बारे में जानकारी के साथ नियमित रूप से अपडेट किया जाता है। आँकड़े पैनल आपको अपनी प्रगति की जाँच करने और यह देखने की अनुमति देता है कि आप कितने समय से खनन कर रहे हैं.

बिटमिनटर क्लाइंट

इंटरफ़ेस का पुराना संस्करण जिसमें तापमान माप और त्वरित खनन प्रक्रिया समायोजन के लिए “ट्यून और ट्विक” बटन था

मंच अच्छा खनन गति प्रदान करता है और लंबे मतदान का वादा करता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि बासी काम कम से कम हो। यह OpenCL GPUs और बाहरी ASIC उपकरणों के माध्यम से खनन का समर्थन करता है। हालाँकि, वे आपको एक ASIC मशीन प्राप्त करने की सलाह देते हैं जिसमें कम से कम 1TH खनन शक्ति हो। Antminer और AvalonMiner उनके पसंद के हथियार हैं.

बिटकॉइन खान

आप उपयोग कर सकते हैं बिटकॉइन खान विंडोज 10 और विंडोज 8.1 पर.

2021 में विशाल ROI के लिए शीर्ष 3 सिक्के?

यदि आप पिछले साल सही सिक्कों पर दांव लगाते तो आप आसानी से अपनी पूंजी 10 गुना कर सकते थे …

आप भी जितना बना सकते थे 100x जिसका मतलब है कि आप बदल सकते हैं $ 100k जितना 10k.

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह 2021 में फिर से होगा, एकमात्र सवाल यह है कि आप किस सिक्के पर दांव लगाते हैं?

मेरे मित्र और क्रिप्टोक्यूरेंसी विशेषज्ञ डिर्क व्यक्तिगत रूप से 2021 में भारी रॉय के लिए 3 अंडर-द-रडार क्रिप्टोकरेंसी पर दांव लगा रहे हैं.

ये सिक्के क्या हैं, यह जानने के लिए यहां क्लिक करें (प्रस्तुति के अंत तक देखें).

इसमें इंटरफ़ेस, पावर सेविंग मोड, माइनिंग पूल सपोर्ट और फास्ट शेयर सबमिशन का उपयोग करना आसान है.

एक उपयोगी विशेषता लाभ रिपोर्ट सुविधा है क्योंकि यह सुविधा आपको यह जानने में मदद करेगी कि आपका खनन लाभदायक है या नहीं। इस सॉफ्टवेयर का नवीनतम संस्करण बिटकॉइन माइनर 1.27.0 है.

BTCMiner

BTCMiner ZTEX USB-FPGA मॉड्यूल 1.5 के लिए एक ओपन सोर्स बिटकॉइन माइनर है.

BTCMiner निम्नलिखित विशेषताओं के साथ आता है:

  • उस BTCMiner में गतिशील आवृत्ति स्केलिंग स्वचालित रूप से मान्य हैश की उच्चतम दर के साथ आवृत्ति का चयन करती है
  • रेडी-टू-यूज़ बिटस्ट्रीम यानी एक्सिलिनएक्स सॉफ्टवेयर या लाइसेंस की आवश्यकता नहीं.

यह समर्थित FPGA बोर्डों के साथ भी आता है जिसमें संचार और प्रोग्रामिंग के लिए उपयोग किया जाने वाला USB इंटरफ़ेस होता है.

CGMiner

पहले से ही 6 साल से अधिक मजबूत खड़ा है, CGMiner वर्तमान में सबसे लोकप्रिय खनन सॉफ्टवेयर है। यह एक GPU / FPGA बिटकॉइन माइनिंग ओपन सोर्स प्रोजेक्ट है जो C में लिखा गया है, जो विंडोज, लिनक्स और मैक OS X पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। शुरुआत में ASIC माइनिंग के लिए कल्पना की गई थी, 2013 के एक अपडेट ने इसे स्क्रीप्ट और GPU माइनिंग के लिए सपोर्ट दिया था। हालाँकि बाद में इसका उल्टा हुआ Cgminer संस्करण 3.7.2 GPU समर्थन के साथ नवीनतम संस्करण है। 3.7.2 से बाद के संस्करण GPU (केवल ASIC) का समर्थन नहीं करते हैं। CGMiner के बारे में गहराई से सामुदायिक सूत्र और इसकी विशेषताओं की पूरी सूची पर पाया जा सकता है इस लिंक.

CGMiner

यह माइनर के पीसी के मूल कोड पर आधारित है इसलिए यह अपने यूजर इंटरफेस के रूप में कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करता है। यह CGMiner को शुरुआती के लिए चलाना और स्थापित करना मुश्किल बना देगा। सॉफ़्टवेयर क्वेरीज़ जैसे कि पूल, उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और आपके खनन के लिए आप किस हार्डवेयर का उपयोग कर रहे हैं। एक बार जब ये इनपुट होते हैं, तो सॉफ्टवेयर तुरंत हैशिंग शुरू करता है.

अच्छाईश बैनर

CGMiner में आपके खनन के लिए कुछ बेहतरीन विकल्प उपलब्ध हैं जैसे ओवरक्लॉकिंग, फैन स्पीड और बिटकॉइन और अन्य वैकल्पिक डिजिटल क्रिप्टोकरेंसी का समर्थन करता है। शुरुआती-अनफ्रेंडली कमांड प्रॉम्प्ट इंटरफ़ेस को थर्ड-पार्टी GUI का उपयोग करके कुछ हद तक हटा दिया गया है। सॉफ्टवेयर के ऐसे ही एक टुकड़े को CGWatcher कहा जाता है। मंच कई खनन पूल और कई हार्डवेयर उपकरणों का समर्थन करता है, जो इसके व्यापक रूप से अपनाने को सुनिश्चित करता है.

मिनर्सत एएसआईसी हब

ASIC हब आपको अपने Bitcoin खनन मशीनों (जैसे Antminer S19 या Whatsminer M30S) की निगरानी और प्रबंधन सीधे वेब ब्राउज़र से करने की अनुमति देता है। आप अपनी पसंद के किसी भी पूल पर जा सकते हैं और वॉलेट पर अपडेट कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप अंतर्निहित खनन कैलकुलेटर के साथ अपनी अनुमानित कमाई की निगरानी भी कर सकते हैं.

ASIC हब का उपयोग करने के अन्य लाभ हैं:

  • लाभ स्विच सुविधा
  • स्मार्ट ट्रिगर जो आपके मशीन को रिबूट करता है जब हैशट बहुत कम या तापमान बहुत अधिक होता है
  • ई-मेल, टेलीग्राम या मोबाइल ऐप के लिए अलर्ट
  • विस्तृत आँकड़े
  • पूल और बटुआ संतुलन की निगरानी

DiabloMiner

डियाब्लोमीटर अपने उपयोगकर्ताओं के लिए असीमित मात्रा में खनन पूलों का तेजी से संचालन करने के लिए ओपनसीएल फ्रेमवर्क का उपयोग करता है और असीमित मात्रा में खनन पूल का समर्थन करता है.

खनन सॉफ्टवेयर GPU खनन हार्डवेयर के साथ संगत है और मैक पर चलता है, लेकिन अगर आपके पास वर्तमान एनवीडिया ड्राइवर या एटीआई स्ट्रीम एसडीके 2.1 है, तो यह किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा। आपके पास एकल या पूल खनन करने का विकल्प भी है.

BFGMiner

BFGMiner खनन के सिक्कों के लिए एक सॉफ्टवेयर है जो SHA256 एल्गोरिथ्म का उपयोग करता है। इसमें ASIC, FPGA, GPU या यहां तक ​​कि अप्रचलित सीपीयू सिस्टम पर बिटकॉइन को माइन करने की क्षमता है। यह विंडोज, आर्क से लेकर डेबियन, जेंटू तक, ओपनवार्ट तक, के लिए कई प्रणालियों का समर्थन करता है उबंटू. सीजीएमिनर के समान, बीएफजीमाइनर खनन सॉफ्टवेयर का एक टुकड़ा है जो पूरी तरह से सी में लिखा गया है, जो इसे फास्टवेयर बनाता है और ब्लॉगरवेयर से मुक्त होता है। इसमें डायनामिक क्लॉकिंग, मॉनिटरिंग और रिमोट इंटरफ़ेस क्षमताएं हैं (यह उपरोक्त सीजीवाचेर सॉफ्टवेयर के साथ पूरी तरह से संगत है)। अंतिम एक उपयोगी विशेषता है क्योंकि BFGMiners इंटरफ़ेस पाठ-आधारित है, उसी तरह जैसे CGMiner के साथ.

BFGMiner

बहुत बहुमुखी होने के अलावा, BFGminer में अन्य विशेषताएं हैं जिनमें वेक्टर समर्थन, एकीकृत ओवरक्लॉकिंग और प्रशंसक नियंत्रण, पीसीआई बस आईडी द्वारा एडीएल डिवाइस का पुन: संचालन, मुफ्त मेसा / एलएलवीएम ओपनसीएल के साथ खनन के लिए समर्थन और गेटब्लॉकप्लेट विकेंद्रीकृत खनन प्रोटोकॉल और दोनों के लिए क्रिप्ट खनन समर्थन शामिल हैं। CPU और OpenCL (GPU)। यह विभिन्न पूलों से जुड़ सकता है और स्वचालित रूप से अगम्य पूलों से जुड़ना बंद कर देगा, जिससे आपका खनन बहुत अधिक कुशल होगा। सॉफ्टवेयर के बारे में गहराई से जानकारी उनके BitcoinTalk में मिल सकती है थ्रेड.

मल्टीमीटर

MultiMiner cryptocurrency खनन और निगरानी के लिए एक डेस्कटॉप अनुप्रयोग है। यह विंडोज, मैक ओएस एक्स और लिनक्स पर उपलब्ध है और ASIC, FPGA और GPU हार्डवेयर के साथ खनन का समर्थन करने में सक्षम है। यह एक सहज और सरलीकृत इंटरफ़ेस प्रदान करता है जो खनिकों के लिए दो मुद्राओं एमएम समर्थन, बिटकॉइन और लिटॉइन के बीच स्विच करना आसान बनाता है.

MultiMiner सॉफ्टवेयर का एक विशेष टुकड़ा है जो BFGMiner के फ्रंट-एंड के रूप में कार्य करता है। इसके निर्माता, नैट वोयल्स, BFGMiner के लिए माइनिंग सपोर्ट विकसित करने में मुख्य योगदानकर्ता थे और उन्होंने अपने मूल प्लेटफॉर्म के लिए एक प्रकार के GUI के रूप में MultiMiner बनाने का फैसला किया है.

मल्टीमीटर

इसमें एक सरलीकृत, उपयोग करने में आसान इंटरफ़ेस है जो आपको अपने खनन रिग प्रारंभिक सेटअप के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा। सेटअप आपको अपने लाभ का 1% डेवलपर को भेजने के लिए कहेगा लेकिन आप बाद में इससे बाहर निकल सकते हैं। सेटअप पूरा करने के बाद, MultiMiner स्वचालित रूप से आपके हार्डवेयर को स्कैन करेगा और खनन शुरू करेगा.

अच्छाईश बैनर

यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले पूल या औसत हैश्रेट जैसी महत्वपूर्ण जानकारी को प्रदर्शित करता है और ट्रैक करता है और एक औसत दैनिक खनन लाभ भी दिखाता है जिसे आप अपने वर्तमान खनन रिग के साथ बना सकते हैं। सॉफ्टवेयर कई पूलों से जुड़ने का समर्थन करता है और आपको एक “रणनीति” टैब देता है, जहां आप यह तय कर सकते हैं कि क्या आप एक निश्चित समय पर सबसे लाभदायक सिक्कों या कम से कम मुश्किलों को खान करना चाहते हैं।.

नैट ने एक ऐप बनाया है जिसका नाम है MobileMiner अपने Android और iPhone के लिए। एक मल्टीममर रीमोटिंग घटक है और साथ ही MobileMiner ऐप में बनाया गया है जो आपको कई स्टैंडअलोन नेटवर्क खनिकों के साथ-साथ Bitmain Antminer S1, Avalon Miners और कई अन्य शुरू करने, रोकने और निगरानी करने देता है।.

आसान खान

EasyMiner BFGMiner और CGMiner के शीर्ष पर कार्य करने के लिए बनाया गया एक अन्य GUI खनन सॉफ्टवेयर है। यह सेटअप और उपयोग में बहुत सुविधाजनक और आसान है, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है। यह CPU, GPU और ASIC माइनिंग को सपोर्ट करता है.

आराम से

प्रारंभिक लॉन्च पर, एक डिफ़ॉल्ट मनीमेकर मोड एक क्रिप्टोक्यूरेंसी माइनर स्थापित करने की प्रक्रिया के माध्यम से शुरुआती लोगों का मार्गदर्शन करने के लिए आरंभ करेगा। इस मोड का उपयोग करने से आप Litecoin को एक निजी स्ट्रैटम पूल से प्राप्त कर सकेंगे.

यदि आप एक उन्नत खननकर्ता हैं तो आप निश्चित रूप से अपनी खुद की खनन प्राथमिकताएं निर्धारित कर सकते हैं। माइनर को स्थापित करने पर, आपको बस इतना करना है कि “स्टार्ट माइनिंग” पर क्लिक करें। इसमें एक कंसोल भी शामिल है जो आपके खनन की प्रगति को ट्रैक करता है.

इसके सबसे अक्सर उद्धृत गुणों में शामिल हैं:

  • नि: शुल्क & खुला स्रोत: EasyMiner का उपयोग शुरू करने के लिए आपको एक पैसा देने की आवश्यकता नहीं है। स्रोत कोड उपलब्ध हैं ताकि आप इसे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित कर सकें.
  • विस्तार करने में बेहद आसान: यह x86, x86-64 मशीनों के लिए अत्यधिक अनुकूलित है और गेटवर्क खनन प्रोटोकॉल के साथ-साथ स्ट्रैटम खनन प्रोटोकॉल का समर्थन करता है। खनन एकल और जमा दोनों खनन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • बहुमुखी प्रतिभा: स्वचालित रूप से SSE2, AVX और AVX2 निर्देशों का उपयोग करता है जहां उपलब्ध हैं। लाइटवेट, केवल libcurl और jansson पर निर्भर करता है.
  • वास्तविक समय के आँकड़े: हैश दर प्रदर्शित करता है, कुल शेयर स्वीकार / अमान्य, और पिछले एक घंटे में कुल शेयर। एक विशेष रुप से प्रदर्शित दर्शक के साथ अधिकतम पारदर्शिता सुनिश्चित करता है.
  • सामुदायिक सहायता: एक व्यापक चैट कार्यक्षमता जो सॉफ्टवेयर में आती है.
  • पर्सनल वॉलेट: आप अपने व्यक्तिगत वॉलेट की मदद से धन का उपयोग और निकासी करते हैं। यह php वॉलेट की सभी कार्यक्षमता और सुरक्षा प्रदान करता है.