बेस्ट बिटकॉइन माइनिंग पूल 2021 रिव्यू में (+ शुल्क तुलना)

बिटकॉइन माइनिंग पूल

खनन किसी भी प्रोटो-ऑफ-वर्क प्रोटोकॉल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और एक ब्लॉकचेन के विकेंद्रीकृत, सुरक्षित प्रकृति को बनाए रखने में अभिन्न है। बिटकॉइन एक विशिष्ट पीओडब्ल्यू एल्गोरिदम को नियोजित करता है जिसमें नेटवर्क को बनाए रखने और इसकी पुष्टि करने वाले खनिक होते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि नेटवर्क सुरक्षित, लोकतांत्रिक, अपरिवर्तनीय, भरोसेमंद है, और सिद्धांत में औसत केंद्रीकृत डेटाबेस की तुलना में अधिक स्केलेबल है।.

बिटकॉइन जैसे नेटवर्क में प्रत्येक माइनर एक स्वतंत्र कंप्यूटर नोड है, जो इंटरनेट के माध्यम से ब्लॉकचेन और अन्य समान नोड्स से जुड़ा है.

एक खनिक अपनी बिटकॉइन लेनदेन को सत्यापित करने के लिए अपनी कंप्यूटिंग, प्रसंस्करण शक्ति का उपयोग करता है, उन्हें ब्लॉकों में पैक करता है और इन ब्लॉकों को बिटकॉइन ब्लॉकचेन पर संलग्न करता है। ब्लॉकचेन के लिए एक ब्लॉक को संलग्न करने के लिए खननकर्ता को एक जटिल क्रिप्टोग्राफिक कार्य को हल करने की आवश्यकता होती है, जिसकी कठिनाई नेटवर्क पर मौजूद खनन शक्ति की मात्रा के साथ भिन्न होती है.

अच्छाईश बैनर

उपर्युक्त कार्य को हल करने के लिए संसाधनों का एक महत्वपूर्ण व्यय (अर्थात् बिजली और बिजली की गणना) की आवश्यकता होती है; हर बार एक नया ब्लॉक “ब्लॉकचेन” में जोड़े जाने के बाद नए सिक्के द्वारा नेटवर्क पर खनन / खनन को जारी रखने के लिए प्रेरित किया जाता है। इस मैकेनिक की वजह से पूरी प्रक्रिया को ज्यादातर खनन कहा जाता है, क्योंकि नोड “खान में काम” कर रहा है “बिटकॉइन के रूप में हम जानते हैं कि डिजिटल सोने की नई इकाइयां”.

बिटकॉइन नेटवर्क की शुरुआत में, खनन ज्यादातर था सीपीयू आधारित. पूरे समय में, जैसे ही अधिक सीपीयू उपकरणों ने खनन शुरू किया, खनन की कठिनाई बढ़ने लगी (यह मैकेनिक 10 मिनट के औसत ब्लॉक समय को बनाए रखने के लिए मौजूद है जो वर्तमान में बिटकॉइन का ब्लॉकचेन कार्यरत है).

समय के साथ, नेटवर्क ने एक स्विच देखा GPU खनन (उच्च प्रसंस्करण उत्पादन / हैशिंग पावर के कारण जो ग्राफिकल प्रोसेसिंग इकाइयों के साथ प्राप्त किया जा सकता है).

यह दिलचस्प है कि मूल रूप से 2009 में बिटकॉइन बनाने वाले सतोषी नाकामोटो जीपीयू खनन के विचार के खिलाफ थे। फिर भी, नेटवर्क अनिवार्य रूप से कंप्यूटर प्रौद्योगिकी के साथ विकसित हो रहा है, और हमने जल्द ही खनन “रिग्स”, बहु-हजार डॉलर के एक ही फ्रेम से जुड़े कई GPU के साथ behemoths देखा, दिखाई देते हैं और नेटवर्क पर खनन शुरू करते हैं। ये उपकरण कम समय के लिए चरम खनन प्रौद्योगिकी का प्रतिनिधित्व करते थे.

खनन प्रौद्योगिकी विकास किसी के यहाँ नहीं रुका FPGA (फील्ड प्रोग्राम गेट एरे) उपकरणों को सबसे अच्छा हार्डवेयर उपकरणों की स्थिति विरासत में मिली है जो एक बिटकॉइन मेरा उपयोग कर सकते हैं। अंत में, कई हार्डवेयर निर्माता आए ASIC (एप्लिकेशन विशिष्ट एकीकृत सर्किट) बिटकॉइन माइनिंग के लिए तकनीक, जिसे वर्तमान में वहां से बाहर माइनिंग सॉल्यूशन माना जाता है.

लेकिन दो कदम पीछे हटने दो। जैसे-जैसे खनन तकनीक विकसित होती रही, खनन कठिनाई बढ़ती रही.

इसका स्वचालित रूप से यह अर्थ है कि पिछली पीढ़ी के उपकरण खनन प्रक्रिया में उतना योगदान नहीं दे पाए, जितना वे अपने दिन के दौरान कर पाए थे। अंततः इसका मतलब था कि ऐसे उपकरणों वाले लोगों को शामिल होना था खनन पूल अगर वे नियमित रूप से बिटकॉइन भुगतान प्राप्त करते रहना चाहते हैं। विकिपीडिया बताते हैं अच्छी तरह से एक खनन पूल का विचार:

“खनन पूल, खनिकों द्वारा संसाधनों की पूलिंग है, जो एक नेटवर्क पर अपनी प्रसंस्करण शक्ति साझा करते हैं, इनाम को समान रूप से विभाजित करने के लिए, काम की मात्रा के अनुसार उन्होंने एक ब्लॉक को खोजने की संभावना में योगदान दिया।.

एक “शेयर” खनन पूल के सदस्यों को प्रदान किया जाता है जो एक वैध आंशिक सबूत-ऑफ-वर्क पेश करते हैं। ताल में खनन तब शुरू हुआ जब खनन के लिए कठिनाई उस बिंदु तक बढ़ गई जहां धीमी खनिक के लिए एक ब्लॉक बनाने में सदियों लग सकते हैं। इस समस्या का समाधान खनिकों के लिए अपने संसाधनों को एकत्र करना था ताकि वे अधिक तेज़ी से ब्लॉक उत्पन्न कर सकें और इसलिए प्रत्येक कुछ वर्षों में एक बार बेतरतीब ढंग से ब्लॉक ब्लॉक इनाम के एक हिस्से को एक सुसंगत आधार पर प्राप्त करते हैं। “

2021 में विशाल ROI के लिए शीर्ष 3 सिक्के?

यदि आप पिछले साल सही सिक्कों पर दांव लगाते तो आप आसानी से अपनी पूंजी 10 गुना कर सकते थे …

आप भी जितना बना सकते थे 100x जिसका मतलब है कि आप बदल सकते हैं $ 100k जितना 10k.

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह 2021 में फिर से होगा, एकमात्र सवाल यह है कि आप किस सिक्के पर दांव लगाते हैं?

मेरे मित्र और क्रिप्टोक्यूरेंसी विशेषज्ञ डिर्क व्यक्तिगत रूप से 2021 में भारी रॉय के लिए 3 अंडर-द-रडार क्रिप्टोकरेंसी पर दांव लगा रहे हैं.

ये सिक्के क्या हैं, यह जानने के लिए यहां क्लिक करें (प्रस्तुति के अंत तक देखें).

अच्छाईश बैनर

समय के साथ और मजबूत और मजबूत एएसआईसी उपकरणों के प्रसार के साथ, व्यक्तिगत बिटकॉइन खनन पृष्ठभूमि में फेंका जाता रहा। जैसा कि चीजें खड़ी हैं, यह वास्तव में बिटकॉइन ब्लॉक को व्यक्तिगत रूप से खदान देने के प्रयास के लायक नहीं है.

घपलेबाज़ी का दर (जिस गति से एक कंप्यूटर बिटकॉइन कोड में एक ऑपरेशन पूरा कर रहा है; उच्च हैश दर का मतलब यह है कि आप एक औसत खनन पूल प्राप्त कर सकते हैं की तुलना में एक व्यक्ति खनन नोड pales के अगले Bitcoin ब्लॉक मिल जाएगा) की संभावना अधिक है इस समय.

इसलिए वर्तमान में बिटकॉइन माइनिंग में प्रभावी ढंग से योगदान करने के लिए एकमात्र संभव समाधान है (और अनाज से कुछ बिटकॉइन अर्जित करना) एक खनन पूल में शामिल होना है। से डेटा को देख रहे हैं blockchain.com, आप देख सकते हैं कि कई खनन पूल वर्तमान में बिटकॉइन ब्लॉकचैन के खनन नेटवर्क के प्रभारी हैं। और जबकि कोई पूल वर्तमान में नेटवर्क की हैश दर के 20% से अधिक को नियंत्रित नहीं कर रहा है, लगभग 70% हैश दर चीनी पूल में स्थित है; इससे कुछ विशेषज्ञ चिंतित हैं.

यदि भविष्य में चीनी सरकार को दुष्ट और इस तकनीक को जब्त करना पड़ा, तो आपके बिटकॉइन के विकेंद्रीकरण, गोपनीयता और सुरक्षा के प्रमुख मुद्दे पैदा हो सकते हैं। अभी के लिए यह एक दूर के कयामत परिदृश्य की तरह लगता है, लेकिन इसका उल्लेख किया जाना चाहिए और इससे बचने की दिशा में काम किया जाना चाहिए.

यह हमें अपने लेख के विषय में लाता है, खनन पूल स्वयं। इसके अलावा, हम आपको बाजार पर उपलब्ध खनन पूल का एक संक्षिप्त अवलोकन देंगे। वर्तमान पूल वितरण इस तरह दिखता है:

बिटकॉइन माइनिंग पूल

जैसा कि हमने आपको बिटकॉइन माइनिंग में एक अपेक्षाकृत गहराई से परिचय दिया था, हम स्वयं ही खनन पूल में कूद सकते हैं (कोई भी इरादा नहीं).

  • BTC.com

दुनिया के सबसे बड़े खनन हार्डवेयर निर्माता बिटमैन द्वारा स्वामित्व और संचालित, पूल को 2015 में लॉन्च किया गया था। पूल को पिछले बिटकॉइन समुदाय के सदस्य और वर्तमान सबसे प्रसिद्ध बिटकॉइन कैश प्रमोटर रोजर वेर द्वारा उपयोग किया जाता है। यह पूल वहां के सबसे प्रमुख लोगों में से एक है और एक मूल बिटकॉइन वॉलेट और साथ ही एक सक्रिय समुदाय के साथ संबंधित मंच प्रदान करता है.

पूल प्रति शेयर मॉडल पर एक पे पर काम करता है, जहां ऑपरेटर इस बात की संभावना के लिए अपने योगदान के लिए माइनर को तत्काल, गारंटीकृत पेआउट देता है कि पूल एक ब्लॉक पाता है। इस बात की परवाह किए बिना कि पूल कितने वैध ब्लॉकों को पाता है। यह मॉडल पूल के संचालक के जोखिम को कम करते हुए, खनिकों के लिए भुगतान में कम से कम संभव विचरण के लिए अनुमति देता है। पूल अपने उपयोगकर्ताओं को Bitcoin, Bitcoin Cash, Ethereum, Ethereum Classic और Decred जैसी मुद्राएं देता है.

BTC.com की फीस 1.5% से 4% तक है। पूल तीन प्रकार के क्लाउड माइनिंग कॉन्ट्रैक्ट प्रदान करता है और आमतौर पर एक पाने के लिए प्रतीक्षा सूची में शामिल होने की आवश्यकता होती है। यह उपलब्ध पूलों में से एक है जो बिटकॉइन खनन से लाभ का मौका देता है। भुगतान खनिकों को उनके अनुबंधों के आधार पर प्रतिदिन दिया जाता है। कुल मिलाकर, समुदाय द्वारा पूल को वैध माना जाता है, भले ही बिटमैन और उनके व्यवसाय प्रथाओं पर विभाजित राय हो.

  • एंटपूल

एक अन्य लोकप्रिय खनन पूल, एंटपूल की स्थापना 2014 में की गई थी। पूल की स्थापना जू लिंगचो और तियान शिन द्वारा की गई थी और यह चीन से संचालित होता है। वर्तमान में पूल आपको बीटीसी, बीसीएच, एलटीसी, ईटीएच, ईटीसी, जेडईसी, डैश, एससी, एक्सएमसी सहित क्रिप्टोकरेंसी की काफी ठोस संख्या की खान देता है। & बीटीएम। पिछले कुछ समय में इस पूल की वैधता को लेकर बहुत कम शिकायतें आई हैं.

यह कहा जाता है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि दुनिया भर में 2000 सर्वर चल रहे हैं, पूल का समर्थन किया जाता है। पूल खुद को “ग्रह पर सबसे उन्नत खनन पूल” के रूप में बाजार में लाता है और वर्तमान में 4 भुगतान विधियों का समर्थन करता है: PPS (2.5% शुल्क), PPS +, PPLNS (0% शुल्क) और SOLO (दैनिक निपटान के साथ अगर वे 0.75 BTC से अधिक हो तो) ).

एंटपूल तीन प्रकार के खनन अनुबंध प्रदान करता है। यह देशी फोन ऐप, APMiner टूल, वर्कर IP कॉन्फ़िगरेशन टूल और AP कनेक्टिविटी सहित कई प्रकार के टूल भी प्रदान करता है। अंत में, पूल में दो-कारक प्रमाणीकरण, ईमेल अलर्ट, वॉलेट लॉक, साथ ही शुरुआती के लिए उपयुक्त चिकना इंटरफ़ेस सहित विभिन्न सुरक्षा विकल्प हैं।.

कुल मिलाकर एंटपूल को एक विश्वसनीय खनन पूल के रूप में देखा जाता है जो आपको बिटकॉइन खनन करके लाभ देगा। कुछ लोग उच्च शुल्क पर होने के नाते अपनी फीस का हवाला देते हैं, लेकिन वे अपने द्वारा दी जाने वाली खनन सेवा की गुणवत्ता के साथ इसे सही ठहराते हैं। कुल मिलाकर, एक और ठोस पूल का एक हिस्सा होने के लिए, चाहे आप एक अप और आने वाले खान में काम करने वाले हों या खनन के दिग्गज हों.

  • स्लश पूल

सबसे पुराना बिटकॉइन खनन पूल वहाँ से बाहर निकल गया, जिसने 2010 के लॉन्च के साथ खनन पूल क्रांति (बेहतर या बदतर के लिए) की शुरुआत की। एक चेक कंपनी सतोशी लैब्स द्वारा स्थापित और चलाई जाती है, जो TREZOR हार्डवेयर वॉलेट बनाने के लिए भी जिम्मेदार है। सातोशी लैब्स को खनन स्ट्रैटम प्रोटोकॉल के मूल डेवलपर्स के रूप में भी श्रेय दिया जाता है जो वर्तमान में अन्य खनन पूल द्वारा उपयोग किया जा रहा है। पूल ने जनवरी 2012 में अपना पहला ब्लॉक पाया और तब से 15 हजार से अधिक ब्लॉकों का खनन किया.

यह पूल लेनदेन के लिए 2% शुल्क लेता है जो खनिकों के बीच साझा किया जाता है। यह स्थिरता और सटीकता के लंबे इतिहास के साथ नियमित रूप से भुगतान करता है, और उपयोगकर्ताओं को अपने स्वयं के पेआउट थ्रेसहोल्ड सेट करने की अनुमति देता है (0.0002 बीटीसी से ऊपर होने की आवश्यकता है)। पूल स्कोर-आधारित पद्धति का उपयोग करता है, जो पुराने शेयरों को गोल की शुरुआत में नए शेयरों की तुलना में कम मूल्य देता है, इस प्रकार एक दौर के भीतर पूल के बीच में बदलाव करके धोखा देने का जोखिम कम होता है। बिटकॉइन के अलावा, पूल अपने उपयोगकर्ताओं को ZEC को भी सक्षम बनाता है.

स्लैश एक अन्य समुदाय द्वारा स्वीकृत पूल है, जिसमें आपके द्वारा अपेक्षित सभी मानक सुरक्षा सुविधाएँ हैं, जिनमें 2FA (टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन), वॉलेट एड्रेस लॉकिंग और रीड-ओनली लॉगिन टोकन शामिल हैं यदि कोई और आपके खनन की निगरानी कर रहा है। यह उपयोगकर्ताओं को प्रोटोकॉल प्रस्तावों से संबंधित मुद्दों पर मतदान करने के लिए अपनी हैश शक्ति का उपयोग करने की अनुमति देता है.

  • ViaBTC

ViaBTC एक बिटकॉइन, लिटकोइन और बिटकॉइन कैश माइनिंग पूल है जो हमेशा हैश दर प्रतिशत के शीर्ष पर पहुंचता है। ViaBTC.com ने 2016 में अपना बिटकॉइन माइनिंग पूल खोला। इस पूल ने शुरू में ज्यादातर एंटीकॉन एस 9 हार्डवेयर का उपयोग किया, उस समय सबसे शक्तिशाली एएसआईसी खनन उपकरणों में से एक। अपनी स्थापना के बाद से, ViaBTC ने 22 हजार से अधिक BTC का अधिग्रहण किया। अपनी स्थापना के बाद से, वायाबीटीसी ने 99.9% से अधिक का अपटाइम बनाए रखा है, जो स्थिरता और समर्पण को दर्शाता है.

पूल खनन आय के प्रतिशत को खातों के प्रबंधन के लिए धनराशि प्राप्त करने और सभी सामान्य रखरखाव को कवर करने के लिए लेता है, जिसमें खनन खेत की लागत, तैनाती, मरम्मत, कर्मचारियों के वेतन, जोखिम की रोकथाम और किसी भी अन्य आवश्यक खर्च शामिल हैं। PPS भुगतान प्रणाली के लिए 4% शुल्क और PPLNS के लिए 2% शुल्क लिया जाता है। लाभ प्रतिदिन 0 AM बीजिंग समय पर वितरित किए जाते हैं (ViaBTC साइट द्वारा प्रस्तुत न्यूनतम भुगतान 0.0001 BTC है)। उनके यूआई यूआई की सादगी और उपयोगिता के लिए भी सराहना की जाती है.

  • F2P पूल

F2Pool एक चीनी खनन पूल है जो 2013 में बनाया गया था। नेटवर्क हैश-रेट हैवीवेट के बीच भी, यह अपने उपयोगकर्ताओं को Litecoin (LTC), Ethereum (ETH), और Zcash (ZEC) के अलावा 5GB की सुविधा देता है। यह नमकीन, सिसकोइन और डॉगकोइन के साथ मर्ज किए गए खनन भी प्रदान करता है। जिसे “डिस्कस फिश” माइनिंग पूल कहा जाता है, जो उनके कॉइनबेस सिग्नेचर से उपजा एक उपनाम है। जैसा कि वेबसाइट चीनी में थी और कोई आधिकारिक अंग्रेजी नाम नहीं था, लोगों ने इसे 鱼 was was (डिस्कस फिश) कहने का फैसला किया, जो एक ऑपरेटर का उपनाम था। तब से उन्होंने अंग्रेजी इंटरफ़ेस विकल्प पेश किया.

वेबसाइट लेनदेन पर 4% शुल्क के साथ पीपीएस भुगतान विधि का उपयोग करती है। पूल स्ट्रैटम खनन प्रोटोकॉल का उपयोग करता है और दैनिक 25 स्वचालित भुगतान सक्षम होने के साथ पोर्ट 25/80 खनन प्रदान करता है। इसमें न्यूनतम निकासी सीमा होती है जो 0.001 BTC, 0.01 LTC, 0.01 ZEC या 0.1 ETH पर बैठती है। उनकी वेबसाइट HTTPS प्रोटोकॉल तैयार है और 2FA सक्षम नहीं होने के लिए इसकी आलोचना की जा सकती है। यूआई सरल और अच्छी तरह से प्रस्तुत किया गया है, इस प्रकार शुरुआती के लिए उपयुक्त है.

  • BTC.top

BTC.top एक निजी खनन पूल है, जिसका अर्थ है कि संभावित नए खनिकों को स्वयं खनन शुरू करने के लिए पूल में पहले से ही किसी से निमंत्रण की आवश्यकता होती है। जैसे, पूल के बारे में जानकारी ऑनलाइन बहुत दुर्लभ है, सिवाय इसके कि इसे 2016 में स्थापित किया गया था और यह नेटवर्क पर शीर्ष हैश रेट प्रदाताओं में से एक है.

अच्छाईश बैनर

  • पूलिन

एक बहुत ही युवा खनन पूल, 2018 में चीन में बनाया गया। ब्लॉकचेन द्वारा लॉन्च किया गया, जो एक वैश्विक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जो ब्लॉकचेन संबंधित प्रौद्योगिकियों और उद्यमों को विकसित करने पर केंद्रित है। Poolin.com एक बहु-क्रिप्टोक्यूरेंसी खनन पूल है, जो Bitcoin (BTC), Bitcoin Cash (BCH), Litecoin (LTC), Dash (DASH), Ethereum (ETH), Monero (XMR), ZCash (ZEC) के खनन का समर्थन करता है। मोनेरो क्लासिक (XMC), और डिक्रेड (DCR).

पूलिन व्यापक वेबसाइट के साथ एक वेबसाइट प्रदान करता है और निर्देश देता है कि अपने खनन सेटअप को कैसे कॉन्फ़िगर किया जाए और बहुत अधिक खनन से संबंधित जो आपको रुचिकर लगे। प्रत्येक छोटा सिक्का अपने स्वयं के शुल्क और भुगतान विधि के साथ आता है जो विस्तृत हैं यहां. हो सकता है कि पूलिन वहां मौजूद सबसे पुराने और सबसे ज्यादा चर्चित पूल में से न हों, लेकिन उनकी हैश दरें अपने लिए बोलती हैं.