बिटकॉइन मूल्य भविष्यवाणी 2020 | 2025 | 2030 – बीटीसी मूल्य के लिए भविष्य का पूर्वानुमान

बिटकॉइन माइनिंग

बिटकॉइन लॉन्ग-टर्म ओवरव्यू

बिटकॉइन ने 2018 को $ 13,290 के उच्च स्तर के साथ खोला और वर्ष को लगभग 3,800 डॉलर पर बंद किया। यह कुल मिलाकर 72% नुकसान का प्रतिनिधित्व करता है। तुलना करके, डॉव ने वर्ष को $ 24,824 में खोला और लगभग 23,300 डॉलर पर बंद हुआ। यह पारंपरिक निवेशकों के लिए कुल 6.2% नुकसान का प्रतिनिधित्व करता है.

हालाँकि, 2019 एक अलग कहानी है क्योंकि बिटकॉइन ने इसे $ 3,700 पर खोला था, लेकिन यह लगभग 60% (आज तक) चढ़ गया और वर्तमान में $ 5,900 पर मंडरा रहा है.

यदि हम ईमानदार हैं, तो बिटकॉइन अभी भी, अधिकांश भाग के लिए, अनुभवी और कम अनुभवी सट्टेबाजों का एक पसंदीदा खिलौना है, लेकिन बिल्डरों की संख्या भी बोझ है। आस-पास का पारिस्थितिकी तंत्र और बुनियादी ढाँचा अंधा गति से बनाया जा रहा है, जबकि ब्रांड की उपस्थिति और मान्यता सभी समय की ऊँचाई पर पहुंच रही है, खासकर युवा पीढ़ी के बीच.

पुराने प्रतिष्ठान, जिनमें ज्यादातर बूढ़े गोरे लोग शामिल हैं, अभी भी बिटकॉइन पर चिल्ला रहे हैं, जैब्स फेंक रहे हैं, अपमान कर रहे हैं और प्रतिबंध लगाने का आह्वान कर रहे हैं (बिटकॉइन कैसे काम करता है, यह समझने की उनकी कमी का सबसे अच्छा सबूत है)। सौभाग्य से, जीवविज्ञान बिटकॉइन के पक्ष में है – पुराने शासक वर्ग और पुरातन तकनीकें जिन पर वे चिपके हुए हैं, मर रहे हैं, नए विचारों और प्रौद्योगिकियों के लिए जगह बना रहे हैं.

बिटकॉइन पहले से ही आगामी निर्णय निर्माताओं और धन धारकों के प्रमुखों में अचल संपत्ति का मालिक है और यह केवल तभी सवाल है, जब इच्छाशक्ति का नहीं, बिटकॉइन मुख्यधारा की वित्तीय दुनिया में प्रवेश करते हैं.

आइए ऐतिहासिक मूल्य कार्रवाई पर नज़र डालें और फिर 2020 में बिटकॉइन को आगे बढ़ाने वाली मूलभूत ताकतें.

हम बुनियादी बातों को दो श्रेणियों में विभाजित कर सकते हैं: प्रोटोकॉल संवर्द्धन और पारिस्थितिकी तंत्र / बुनियादी ढांचा निर्माण.

मूल्य कार्रवाई और बाजार बदलाव

त्वरित ऐतिहासिक अवलोकन

U.today में सहकर्मियों द्वारा संकलित किए गए बिटकॉइन की कीमतों में बढ़ोतरी और चढ़ाव का एक संक्षिप्त इतिहास है:

  1. अपनी यात्रा की शुरुआत में, बिटकॉइन की कीमत $ 1 से कम थी.
  2. पहली चोटी जुलाई 2011 में $ 30 का निशान थी, इसके बाद $ 4 गिर गई.
  3. 2013 के मध्य में, बिटकॉइन $ 200 की कीमत से टूट गया लेकिन वापस $ 120 तक लुढ़क गया.
  4. एक महत्वपूर्ण बिंदु 2013 का अंत था जब कीमत $ 1,100 तक बढ़ गई थी। हालांकि, अगले 2 साल बिटकॉइन के लिए एक ठोस गिरावट थे। नीचे $ 240 का निशान था.
  5. बारी 2015 के अंत में हुई, फिर सिक्का का स्थिर विकास शुरू हुआ। यह 2017 के अंत तक चला जब कीमत $ 20,000 के ऐतिहासिक उच्च स्तर पर पहुंच गई.
  6. पूरे 2018 में जबरदस्त गिरावट आई। कोई भी विश्लेषण और पूर्वानुमान गलत निकला। बिटकॉइन $ 3,200 के निचले स्तर पर पहुंच गया.
  7. 2019 में, विकास का नया चक्र शुरू हुआ, और कीमत फिर से $ 5,000 से अधिक हो गई.

2019 की शुरुआत के बाद से, बिटकॉइन स्पष्ट रूप से सबसे लाभदायक परिसंपत्ति वर्ग है, जैसा कि बिनेंस रिसर्च द्वारा इंगित किया गया है.

बिनेंस रिसर्च बिटकॉइन परिसंपत्ति की तुलना

इससे पहले कि हम विशेषज्ञों और विश्लेषकों की एक विस्तृत श्रृंखला द्वारा दी गई भविष्यवाणियों की ओर बढ़ें, हम जिस विशाल घटना पर बस जी रहे हैं, उस पर त्वरित टिप्पणी हमारे जीवन के सभी टुकड़ों को प्रभावित करती है – बिटकॉइन और क्रिप्टोक्यूरेंसी शामिल.

दुनिया में नवीनतम विकास और आसन्न दुनिया भर में आर्थिक दुर्घटना के साथ, बिटकॉइन अपने आप को पारंपरिक बाजारों से अलग करने में विफल रहे और एक दिन में 40% का नुकसान हुआ.

शेष बाजार में एक दिन में 50% + की हानि हुई, और भी कठोर फैशन में फिसल गया। चूंकि यह एक काला हंस घटना है, एक अप्रत्याशित घटना है जो सामान्य रूप से एक स्थिति से अपेक्षित है और इसके गंभीर परिणाम हैं, इससे परे, कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जो यह दावा कर सकता है कि वह या उसका एल्गोरिथ्म किसी भी चीज के लिए अल्पकालिक मूल्य विकास की भविष्यवाणी कर सकता है, चलो अकेले क्रिप्टोकरेंसी.

कई विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि यह बेहतर होने से पहले ही खराब हो जाएगा, मानव स्वास्थ्य और आर्थिक स्थिति दोनों के संदर्भ में.

हम केवल बहुत ही सामान्य शब्दों में बात कर सकते हैं और एक पूर्वानुमान लगा सकते हैं कि क्रिप्टोक्यूरेंसी शायद 2018 चढ़ाव से भी नीचे आ जाएगी (बहुत से ऑल्टॉक्स सबसे अधिक संभवत: अभूतपूर्व गहराई तक डुबकी लगाएंगे और हर समय नए रिकॉर्ड बनाएंगे).

एक बार जब यह कठिन स्थिति से गुजरता है, तो एक पागल सांड भाग जाता है, जिसके विकास के लिए हम सभी आशा करते हैं और संभावना बहुत अधिक है.

बिटकॉइन मूल्य के लिए बाजार की भविष्यवाणी:

हर कोई और उनकी माँ ने इसके और आने वाले वर्षों के लिए एक बिटकॉइन भविष्यवाणी की। हर किसी की राय हमें चिंतित नहीं करनी चाहिए, लेकिन कुछ पूर्वानुमान दूसरों की तुलना में अधिक मूल्यवान हैं, इसलिए हम नीचे दिए गए सबसे प्रासंगिक निष्कर्ष निकालेंगे.

आइए इन बिटकॉइन की कुछ भविष्यवाणियों पर एक नज़र डालें.

जॉन मैकेफी बिटकॉइन मूल्य भविष्यवाणी – 2020 तक $ 1 मिलियन

जॉन मैक्एफी, लोकप्रिय सुरक्षा सॉफ्टवेयर के विलक्षण संस्थापक और एक विवादास्पद बिटकॉइन अनुयायी ने भविष्यवाणी की कि बिटकॉइन 2020 तक $ 1 मिलियन का नुकसान होगा। उन्होंने अपने पुरुषवादी खाने के लिए पूरी भविष्यवाणी शर्त के साथ अपने पुरुषार्थ को भी जोड़ा कि क्या वह सच होने में विफल होना चाहिए। बाद में उन्होंने अपने दांव से छुटकारा पा लिया और आप यहां इसके बारे में अधिक पढ़ सकते हैं.

विली वू

के संस्थापक हैं Woobull.com हमने बिटकॉइन की कीमत में मंदी की भविष्यवाणी की है क्योंकि हम Q2 2019 में हैं। विली ने वर्ष के दूसरे हिस्से के लिए संचय अवधि दर्ज करने से पहले वर्ष के दूसरे भाग के महीनों में बिटकॉइन की कीमत नीचे रहने की उम्मीद की।.

“हमारे सभी ब्लॉकचेन संकेतक मंदी के शिकार हैं। एनवीटी, एनवीटीएस, एमवीआरवी, बीएनएम, एनवीएम। वे प्रायोगिक हैं लेकिन आज तक बहुत सही कॉल करने के लिए सेवा की है, तब भी जब पारंपरिक ऑन-एक्सचेंज संकेतक इसके विपरीत पढ़ रहे थे। ” – विली वू

माइक नोवोग्रात्ज़

अरबपति ने पिछले साल के अंत में बिटकॉइन की कीमत पर अपनी भविष्यवाणियां कीं, जिसमें कहा गया कि मार्च के अंत तक सिक्का 10,000 डॉलर के उच्च स्तर पर पहुंच सकता है (इस पर चूक गया) और वर्ष के अंत तक इसकी एटीएच कीमत 20,000 डॉलर के पार हो जाएगी। गैलेक्सी डिजिटल संस्थापक का मानना ​​है कि फ़िडेलिटी और बक्कट जैसी कंपनियों से संस्थागत निवेश बीटीसी की कीमत में वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण होगा।.

फंडस्ट्रैट के सैम डॉक्टर और टॉम ली बिटकॉइन की कीमत की भविष्यवाणी

फंडस्ट्रैट के शोध के सह-संस्थापक और प्रमुख टॉम ली का मानना ​​है कि 1 बीटीसी खनन का ब्रेक-पॉइंट सीधे क्रिप्टोक्यूरेंसी की कीमत के साथ संबंधित है.

टॉम ली ने कहा कि बीटीसी उचित मूल्य वर्तमान मूल्य से बहुत अधिक है। वर्तमान उचित मूल्य कहीं $ 13,800 और $ 14,800 के बीच है, जिसका मानना ​​है कि बिटकॉइन वॉलेट के 4.5 बिलियन वीजा धारकों के सात प्रतिशत के खाते में पहुंचते ही प्रति सिक्का 150,000 डॉलर बढ़ सकता है।.

2021 में विशाल ROI के लिए शीर्ष 3 सिक्के?

यदि आप पिछले साल सही सिक्कों पर दांव लगाते तो आप आसानी से अपनी पूंजी 10 गुना कर सकते थे …

आप भी जितना बना सकते थे 100x जिसका मतलब है कि आप बदल सकते हैं $ 100k जितना 10k.

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह 2021 में फिर से होगा, एकमात्र सवाल यह है कि आप किस सिक्के पर दांव लगाते हैं?

मेरे मित्र और क्रिप्टोक्यूरेंसी विशेषज्ञ डिर्क व्यक्तिगत रूप से 2021 में भारी रॉय के लिए 3 अंडर-द-रडार क्रिप्टोकरेंसी पर दांव लगा रहे हैं.

ये सिक्के क्या हैं, यह जानने के लिए यहां क्लिक करें (प्रस्तुति के अंत तक देखें).

झाओ दांग बिटकॉइन मूल्य भविष्यवाणी

झाओ डोंग, चीन के सबसे बड़े बिटकॉइन ओटीसी व्यापारियों में से एक और एक प्रभावशाली ने हाल ही में भविष्यवाणी की कि बिटकॉइन 2021 तक 50,000 डॉलर तक पहुंच सकता है। उन्होंने दोहराया कि अब बीटीसी में निवेश करने का सबसे अच्छा समय है और कहा कि आपको 100 से 200% की उपज मिल सकती है। यदि आप अभी निवेश करते हैं तो 3 वर्ष से अधिक.

एंथोनी पॉम्प्लियानो बिटकॉइन की कीमत की भविष्यवाणी

हाल ही में एक ट्वीट में, मॉर्गन क्रीक के संस्थापक एंथनी पॉम्प्लियानो ने कहा कि बिटकॉइन कहीं भी नहीं जा रहा है। उन्होंने कहा कि BTC $ 3000 जितना कम हो सकता है, जिसके बाद यह 2019 से शुरू होने में तेजी जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि बिटकॉइन की बुनियादी बातों के मजबूत होने का कोई कारण नहीं है।.

मुराद महमूदोव

‘ऑन द रिकॉर्ड’ के मेजबान मुराद महमूदोव का मानना ​​है कि बिटकॉइन 2020 के अंत में किसी समय नए उच्च स्तर पर पहुंच जाएगा। प्रमुख क्रिप्टो व्यक्तित्व और विश्लेषक टोन वेस आम तौर पर इस बयान के साथ एक साक्षात्कार में सहमत हुए, इसमें 40% संभावना है। 2020 में हर समय एक नए उच्च को देखते हुए। यह प्रतिशत 2021 के लिए 45% तक बढ़ जाता है.

व्हीटली मॉडल: $ 2,352.03

एक फोर्ब्स के अनुसार लेख, व्हेटली मॉडल की भविष्यवाणी करता है कि बिटकॉइन 2020 में $ 2,352.03 की मंदी की स्थिति में कारोबार करेगा। लेख में बताया गया है कि व्हेटली मॉडल पूरी तरह से बिटकॉइन की मांग पर ध्यान केंद्रित करता है और यह भी नोट करता है कि Wheatly और शोधकर्ताओं ने वास्तविक कैप की तुलना में बिटकॉइन की तुलना में काफी कम कुल कारोबार किया है ( $ 20 बिलियन उनके अनुमान मॉडल में इस्तेमाल किया गया आंकड़ा है)। बिटकॉइन की धीमी मांग की वजह से इसकी 2020 कीमत की भविष्यवाणी इतनी कम है.

हेस मॉडल: $ 55,931.60

दूसरी ओर हेस मॉडल 2020 में बीटीसी के लिए बहुत अधिक तेजी से ट्रेडिंग मूल्य की भविष्यवाणी करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि व्हेटली मॉडल बिटकॉइन की मांग पर ध्यान केंद्रित करता है, हेस मॉडल इसकी आपूर्ति पर ध्यान केंद्रित करता है। बिटकॉइन की आपूर्ति धीमी होने की उम्मीद है क्योंकि यह अपने आपूर्ति कैप के करीब पहुंचता है, जिससे कीमतों में तेजी आनी चाहिए.

नेक्सो संस्थापक, एंटोनी ट्रेंशेव बीटीसी भविष्यवाणी – $ 50,000

नेक्सो के सह-संस्थापक एंटोनी ट्रेंशेव ने ब्लूमबर्ग से कहा कि उन्हें क्यों लगता है कि बिटकॉइन की कीमत 2020 में 50,000 डॉलर तक जा सकती है.

“मुझे लगता है कि, बहुत आसानी से, हम बिटकॉइन को इस साल के अंत तक $ 50,000 तक जा सकते हैं,” ट्रेंचेव ने कहा.

ट्रेंशेव के नेक्सो प्लेटफ़ॉर्म से उपयोगकर्ता अपनी क्रिप्टोक्यूरेंसी होल्डिंग्स के खिलाफ फिएट करेंसी उधार ले सकते हैं। नेक्सो के शोधकर्ताओं और विश्लेषकों के अनुसार, बिटकॉइन की कीमत में भारी वृद्धि आगामी पड़ाव की घटना के कारण हो सकती है। बिटकॉइन में एक हॉल्टिंग घटना तब होती है जब नेटवर्क द्वारा उत्पन्न बिटकॉइन की मात्रा लगभग हर दस मिनट में आधी कट जाती है। यह आयोजन हर चार साल में होता है.

“आखिरी बार ऐसा हुआ था, बिटकॉइन ने 4,000% को रोक दिया,” ट्रेन्शेव ने कहा.

Bitcoin मूल्य भविष्यवाणी पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या बिटकॉइन मूल्य में ऊपर जाएगा?

इस पर निर्भर करता है कि आपने किससे पूछा है। क्रिप्टो उत्साही निश्चित रूप से ऐसा मानते हैं और यह देखते हुए कि “क्रिप्टो संक्रमित लोगों” की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है, यह बहुत संभावना है कि आने वाले वर्षों में बिटकॉइन मूल्य में बढ़ जाएगा।.

बिटकॉइन क्यों नीचे जा रहा है?

बिटकॉइन सार्वजनिक रूप से व्यापार / मुद्रा है, जो नॉन-स्टॉप खरीदने और बेचने के लिए उपलब्ध है और बाजार की ताकतों के आधार पर, आंतरिक और बाहरी दोनों पर निर्भर करता है – इसकी कीमत ऊपर और नीचे दोनों तरफ घूमती है। हालांकि, कुल मिलाकर लंबी अवधि का रुझान सकारात्मक है और सभी कीमत वाले प्लंज अपेक्षाकृत कम अवधि के हैं.

बिटकॉइन क्यों बढ़ रहा है?

क्योंकि इसे पारंपरिक वित्तीय साधनों के खिलाफ एक सुरक्षित आश्रय माना जा रहा है और ऐसा मानने वालों की संख्या में विस्तार हो रहा है। और चूंकि किसी भी प्रकार के धन का मूल्य सिर्फ इसलिए है क्योंकि लोग इसे लिखते हैं, बिटकॉइन का मूल्य आनुपातिक रूप से उन लोगों की संख्या में बढ़ता रहता है जो इसे मूल्यवान मानते हैं.

क्या बिटकॉइन में निवेश करना स्मार्ट है?

यह आपके निवेश प्रोफ़ाइल पर निर्भर करता है, क्या आप एक दीर्घकालिक या अल्पकालिक निवेशक हैं। आपके निवेश की समृद्धि के बावजूद, किसी भी निवेश निर्णय लेने से पहले आपको पूरी तरह से अनुसंधान करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है.

क्या बिटकॉइन एक लाख तक जा सकता है?

कुछ भी संभव है, लेकिन संभावना है जो यथार्थवादी परिदृश्यों से यथार्थवादी को अलग करती है। यदि बिटकॉइन प्रति सिक्का $ 1 मिलियन तक पहुंच जाता है, तो इसका मतलब होगा कि वर्तमान आर्थिक व्यवस्था का पूरा दुर्घटना और अर्थव्यवस्था और वित्तीय प्रणालियों के प्रति लोगों की धारणा में एक आदर्श बदलाव.

क्या वास्तविक पैसे के लिए बिटकॉइन का आदान-प्रदान किया जा सकता है?

बेशक – आप इसे विभिन्न क्रिप्टोकरंसी पर एफ़आईटी एक्सचेंजों में एक्सचेंज कर सकते हैं या इसे किसी ऐसे व्यक्ति को आमने-सामने बेच सकते हैं जो आपको भुगतान करना चाहता है.

2020 में बिटकॉइन की कीमत क्या होगी?

कुछ विश्लेषकों के अनुसार, 2020 तक Bitcoin $ 23,500 तक पहुंच सकता है.

Bitcoin की सबसे कम कीमत क्या थी?

सबसे कम कीमत अक्टूबर 2010 में दर्ज की गई थी, जब बिटकॉइन अभी शुरू हो रहा था और एक डॉलर से कम और $ 0.125 की लागत थी, और 2011 के अप्रैल से अप्रैल तक, यह $ 1.00 पर कारोबार कर रहा था।.

2030 में बिटकॉइन की कीमत क्या होगी?

बिटकॉइन रॉकेट के तरीके को 2030 तक $ 50,000 से ऊपर देखने वाले मूल्य पूर्वानुमान विश्लेषण की संख्या बढ़ रही है.

क्या बिटकॉइन को नकद में बदला जा सकता है?

हां, या तो क्रिप्टो एटीएम पर या इसे एक्सचेंजों पर बेचना और फिर अपने बैंक खाते में वापस लेना.

क्या बिटकॉइन सुरक्षित और कानूनी है?

दुनिया के अधिकांश हिस्सों में अभी भी बिटकॉइन को विनियमित किया जाना है लेकिन बिटकॉइन और क्रिप्टो के आसपास विकसित सकारात्मक कानूनी ढांचे के बारे में कहानियां बढ़ती आवृत्ति के साथ पॉपिंग कर रही हैं। यह गैरकानूनी नहीं है, क्योंकि फ्रिंज दुनिया के कुछ देशों को छूट दी गई है.

मैं बिटकॉइन खरीदना कैसे शुरू करूं?

आप बिटकॉइन खरीदने के लिए सीधे यहां जा सकते हैं.

बुनियादी बातों

प्रोटोकॉल में वृद्धि

फ्रीलांस पत्रकार इयान एडवर्ड्स ने बिटकॉइन प्रोटोकॉल सुधार पर एक उत्कृष्ट कृति लिखी जिसे आप पढ़ सकते हैं यहां. यहाँ सबसे महत्वपूर्ण घटनाक्रम का अंश है। गौरतलब है कि विपुल बिटकॉइन डेवलपर पीटर वूइल ने 6 मई को दो बिटकॉइन इंप्रूवमेंट प्रपोजल (बीआईपी) का अनावरण किया, जो क्रिप्टोकरंसीज के संभावित उन्नयन के लिए मूलभूत साबित हो सकने वाली योजनाओं की पेशकश करते हैं।.

वुइल का पहला बी.आई.पी. टैपरोट, स्चेनर हस्ताक्षरों और मर्कले शाखाओं के आधार पर नियमों को खर्च करने के साथ एक “नए सेगवेट संस्करण 1 आउटपुट प्रकार का वर्णन करता है।”

जबकि द्वितीय वर्णन करता है “प्रारंभिक स्क्रिप्टिंग प्रणाली के शब्दार्थ के तहत bip-taproot।”

नीचे सबसे महत्वपूर्ण प्रोटोकॉल डेवलपमेंट हैं, जिन पर अभी काम किया जा रहा है, बिना किसी डेडलाइन के कि वे कब लागू होंगे.

मस्तूल

MAST, मर्केलिज्ड एब्सट्रैक्ट सिंटैक्स ट्री के लिए छोटा, ब्लॉकचेन को कैसे स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट लिखे जाते हैं, इसे बदलकर Bitcoin में सुधार करने का प्रस्ताव करता है। वास्तव में, यह स्मार्ट अनुबंधों को उनके व्यक्तिगत भागों में विभाजित करने की अनुमति देता है। गोपनीयता, लेनदेन के आकार और बड़े स्मार्ट अनुबंधों की अनुमति देने के मामले में इसके कई लाभ हैं। MAST के बारे में बेहतरीन लेख हैं यहां, यहां तथा यहां. इसके कार्यान्वयन के लिए कोई समयरेखा निर्धारित नहीं है.

शुक्राणु हस्ताक्षर

शुक्राणु हस्ताक्षर, उनके आविष्कारक, क्लॉस-पीटर स्कोरोर के नाम पर, बिटकॉइन के वर्तमान डिजिटल हस्ताक्षर एल्गोरिथ्म (ईसीडीएसए) को और अधिक कुशल बनाने के लिए एक प्रस्ताव है। बिटकॉइन प्रोटोकॉल में सुधार करने का पहला तरीका यह है कि वे एकत्रीकरण के लिए अनुमति देंगे कई लेनदेन हस्ताक्षर एक ही हस्ताक्षर में.

इससे इस प्रकार के लेन-देन में लेन-देन का आकार छोटा हो जाएगा और बिटकॉइन नेटवर्क के लेनदेन के उपयोग और बैंडविड्थ को कम किया जा सकता है लगभग 25%. दूसरा, Schnorr हस्ताक्षर इन लेनदेन में हस्ताक्षर एकत्र करके मल्टीगैस लेनदेन की गोपनीयता को बढ़ाते हैं, जिससे मूल हस्ताक्षर होते हैं.

बुलेटप्रूफ

बुलेटप्रूफ बिटकॉइन की गोपनीयता को बेहतर बनाने का वादा करते हुए, लेन-देन की मात्रा को छुपाने के लिए, जबकि अभी भी प्रेषक और प्राप्तकर्ता के बटुए को सार्वजनिक रूप से संबोधित करते हैं। वे पहले से ही मोनेरो पर लागू हैं जबकि बिटकॉइन कार्यान्वयन अभी भी लंबित है और वूइल के अनुसार “” अभी तक बिटकॉइन में शामिल करने का प्रस्ताव करने के लिए बहुत समय से पहले। ”

गोपनीय लेन-देन

गोपनीय लेन-देन (सीटी) बिटकॉइन लेनदेन की मात्रा को केवल लेनदेन में प्रतिभागियों को दिखाई देगा.

सिडचे प्रोजेक्ट्स

Sidechains को अन्य ब्लॉकचेन को बिटकॉइन से अलग होने वाले एक अलग सिक्के का उपयोग करके बिटकॉइन नेटवर्क से कनेक्ट करने की अनुमति देने का इरादा है। इसका मतलब यह है कि प्रत्येक सिडचेन एक अलग ब्लॉकचेन है जिसमें बिटकॉइन मेननेट से अलग नियम हो सकते हैं जबकि अभी भी इससे जुड़ा हुआ है। वर्तमान में विकास के तहत कई अलग-अलग साइडेकिन प्रस्ताव हैं: लिक्विड नेटवर्क, आरएसके और ड्राइवचैन.

तरल नेटवर्क

लिक्विड एक निजी साइडशेन है, इसलिए इस पर कुछ नियंत्रण है कि कौन इसे एक्सेस कर सकता है। तरल के लाभ यह है कि यह त्वरित लेनदेन, गोपनीयता (गोपनीय लेन-देन में निर्मित होता है) और उपयोगकर्ताओं को एक एक्सचेंज के बाहर तरल फंड रखने की क्षमता देता है।.

RSK

RSK एक सिडकेन है जो स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट कार्यक्षमता और बिटकॉइन नेटवर्क के लिए तत्काल भुगतान के पास लाने की योजना है। लिक्विड की तरह, यह एक फ़ेडरेटेड सिस्टम का उपयोग करता है, कस्टोडियन RSK के नेटवर्क और बिटकॉइन के मेननेट के बीच बिटकॉइन के मूवमेंट को ट्रैक करते हैं। यह SBTC (स्मार्ट बिटकॉइन) नामक एक टोकन का उपयोग करके ऐसा करता है, जो BTC से 1: 1 के अनुपात में आंका जाता है।.

ड्राइव चेन

ड्राइवचैन की योजना कई ब्लॉकचेन को बिटकॉइन के मेननेट से जोड़ने की है। RSK की तरह, Drivechain sidechains को मर्ज किए गए खनन का उपयोग करके Bitcoin खनिक द्वारा सुरक्षित किया जा सकता है। RSK के विपरीत, Drivechain लचीली है, और डेवलपर्स उन विशिष्टताओं के अनुरूप फुटपाथ बना सकते हैं, जो वे चाहते हैं, जैसे कि बड़े ब्लॉक आकार या फीचर्स।.

मिम्बलविंबल

मिम्बलविंबल बिटकॉइन जैसी ब्लॉकचेन के लिए एक प्रस्ताव है जो वर्तमान बिटकॉइन प्रोटोकॉल, बेहतर स्केलेबिलिटी, क्रिप्टोग्राफिक सुरक्षा और एएसआईसी-प्रतिरोधी खनन एल्गोरिदम की तुलना में उच्च सुरक्षा प्रदान करने का दावा करता है ताकि खनन विकेन्द्रीकरण को प्रोत्साहित किया जा सके।.

लाइटनिंग नेटवर्क

बेशक, अत्यधिक विवादास्पद लाइटनिंग नेटवर्क परियोजना है, लंबे समय से प्रतीक्षित परत 2 स्केलिंग समाधान जो कि बिटकॉइनर्स की बहुत सारी आशाओं को सहन करता है और अन्य शिविरों से बहुत सारे विवादों और विवादों को आकर्षित करता है, ज्यादातर बिटकॉइन जैसे BCH और BSV से।.

लाइटनिंग नेटवर्क, ने पिछले साल महत्वपूर्ण वृद्धि देखी है। लाइटनिंग लैब्स द्वारा विकसित पहला लाइटनिंग कार्यान्वयन मार्च 2018 में बीटा में लॉन्च किया गया.

मेननेट पर लाइव होने के बाद से एक साल में, सक्रिय चैनलों और लगभग 38,000 कुल चैनलों के साथ अब लगभग 4,300 नोड्स हैं। पिछले तीन महीनों में स्टेटर नोड की वृद्धि संभावित रूप से कासा लाइटनिंग नोड की रिहाई से जुड़ी हो सकती है, जिसने नियमित गैर-तकनीकी उपयोगकर्ता के लिए नोड को काफी आसान बना दिया है।.

यह भी इंगित करने योग्य है कि पिछले वर्ष भर में प्रति नोड चैनलों की औसत संख्या लगातार बढ़ रही है। इसके अलावा नोड्स और समग्र नेटवर्क की क्षमता पिछले वर्ष से वर्तमान 1,079 BTC ($ 6m से अधिक) नोड्स और चैनलों में बंद हो रही है.

बिजली नेटवर्क सांख्यिकीस्रोत: bitcoinvisuals.com

इकोसिस्टम और इन्फ्रास्ट्रक्चर

नियमों

यह कोई रहस्य नहीं है कि क्रिप्टो अंतरिक्ष में प्रवेश करने वाले संस्थागत निवेशकों में से एक बाधा एक उपयुक्त नियामक ढांचे की आवश्यकता है; हेज फंड केवल अपने ग्राहकों के फंडों को एक खुदरा निवेशक के रूप में उसी स्वतंत्र और आसान तरीके से निवेश नहीं कर सकते हैं.

विनियमन एक क्रिप्टो हत्यारा नहीं है। विनियमन निवेशकों को बड़े और छोटे, साथ ही साथ सिक्के जारी करने वाली संस्थाओं को भी बहुत आवश्यक आवश्यकता प्रदान करेगा। लोग इस बात पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर सकते हैं कि कैसे इन परिसंपत्तियों को सर्वश्रेष्ठ रूप से पोर्टफोलियो में विविधता लाने, विदेशों में धन हस्तांतरित करने और व्यापार मॉडल में सुधार करने के बजाय, एसईसी के पीछे भागने के डर से अपने कंधों को देखने के लिए शुरू किया जा सकता है। बढ़े हुए नियमन के साथ, बढ़ी हुई दत्तकता का पालन होगा, विशेष रूप से उन लोगों के बीच जिनके लिए परिश्रम सर्वोपरि है। वित्तीय संस्थान आत्मविश्वास से अपने ग्राहकों के लिए इन निवेश विकल्पों को लाने में सक्षम होंगे, पेंशन फंड अपनी दीर्घकालिक होल्डिंग्स में क्रिप्टोकरेंसी को शामिल कर सकते हैं – आवेदन अनंत हैं.

हमारा यह लेख दुनिया भर में बिटकॉइन विनियमों और वर्तमान कानूनी ढांचे को कवर करता है.

प्रसिद्ध बैकर्स

जैक डोरसी ट्विटर के सीईओ हैं और बिटकॉइन (बीटीसी) और लाइटनिंग नेटवर्क के लिए अपना समर्थन दिखा रहे हैं .

स्टीव वोज्नियाक को-फाउंडिंग एप्पल के लिए जाना जाता है, जो दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। वोज्नियाक ने कहा कि बिटकॉइन दुनिया की मुद्रा बन जाएगा.

बाजार में एक और बिटकॉइन बैल है, पीटर थिएल। वेंचर कैपिटलिस्ट ने पहले ही बिटकॉइन पर दांव लगा दिया है और इसके लिए सोने की तरह सुरक्षित आश्रय बनने की संभावना है। सीएनबीसी के साथ एक बातचीत के दौरान, उन्होंने कहा कि वह लंबे बिटकॉइन होंगे और बाकी सभी चीजों के लिए तटस्थ होंगे.

टिम ड्रेपर, एक मान्यता प्राप्त उद्यम पूंजी निवेशक, बहुत लंबे समय से क्रिप्टो बाजार में भाग ले रहा है। उन्होंने बिटकॉइन में निवेश किया था जब इसे $ 1,000 के तहत कारोबार किया गया था और इसने इस डिजिटल संपत्ति के भविष्य के लिए बहुत ही तेजी से भविष्यवाणियां की हैं.

एश्टन कुचर बिटकॉइन के लिए एक मुखर वकील रहे हैं और उन्होंने अरबपति, मार्क क्यूबन के साथ ब्लॉकचैन, यूनिकॉइनगोल्ड में एक खेल सट्टेबाजी में निवेश किया था.

Cryptohopper बाजार में सबसे अच्छा स्वचालित ट्रेडिंग बॉट में से एक है। हमारी समीक्षा यहां पढ़ें.

जो रोगन ने कहा कि वह इस विचार से रोमांचित हैं, लेकिन उन्होंने बिटकॉइन पर अपना पूरा ध्यान नहीं दिया है, लेकिन उन्हें लगता है कि यह वास्तव में वैश्विक अर्थव्यवस्था को हिला सकता है.

निष्कर्ष

बिटकॉइन समुदाय में वर्तमान धारणा सकारात्मक है और समग्र पारिस्थितिकी तंत्र के विकास के साथ-साथ तकनीकी सुधार एक उज्ज्वल भविष्य को आगे बढ़ा रहे हैं। तकनीकी संकेतक एक आगामी तेजी से संकेत दे रहे हैं और पारंपरिक प्रणाली पर बिटकॉइन की अनूठी विशेषताओं और लाभों को समझने वाले अधिक लोगों के साथ। जबकि पिछला प्रदर्शन भविष्य की कीमत के लिए एक महान संकेतक नहीं है, बिटकॉइन अंतर्निहित बुनियादी बातों को अच्छी तरह से निकट भविष्य में $ 20,000 अमरीकी डालर तक पहुंच सकता है।.