2021 के लिए सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोक्यूरेंसी टैक्स सॉफ्टवेयर – बिटकॉइन करों के लिए पूर्ण गाइड

करों

क्रिप्टो कर कैलकुलेटर 2017 में क्रिप्टो के पागल दिनों में एक शब्द भी वापस नहीं था.

अचानक, रातोंरात अमीर होने की खबर ने सभी का ध्यान खींचा। स्वाभाविक रूप से, सरकार बहरे कानों पर नहीं पड़ती है और उसने क्रिप्टो बाजारों में महत्वपूर्ण रुचि दिखाई है। उसी के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में, हाल ही में हमने क्रिप्टो ट्रेडिंग व्यक्तियों की पहचान करने और उनकी गतिविधियों और मुनाफे पर सही तरीके से कर लगाने के लिए अधिकारियों से एक बढ़ी हुई पहल देखी है।.

उस समय, किसी ने क्रिप्टो करों के बारे में नहीं सोचा था और बाजार पर लगभग कोई विशेष क्रिप्टो कर सॉफ्टवेयर टूल नहीं थे। यह पिछले कुछ वर्षों में बदल गया है और क्रिप्टोक्यूरेंसी कर कैलकुलेटर क्रिप्टो उद्योग के भीतर एक पूरे क्षेत्र में विकसित हो गया है.

कर नियम अभी भी अपने शुरुआती चरण में हैं, क्योंकि वित्तीय अधिकारी काफी समय से संघर्ष कर रहे थे कि क्रिप्टोकरंसीज के सटीक टैक्स ब्रैकेट की पहचान कैसे की जाए। अभी क्रिप्टोकरेंसी को एक रूप के रूप में देखा जाता है अमूर्त संपत्ति जिस पर कर लगाया जाएगा। कर प्रवर्तन मुश्किल है क्योंकि क्रिप्टो पते आम तौर पर सार्वजनिक रूप से उनके साथ संलग्न नहीं होते हैं, इसलिए कर आदमी को यह महसूस करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है कि करों का भुगतान किसे करना चाहिए। आईआरएस की रिपोर्ट है कि वर्ष 2013, 2014 और 2015 में लगभग 800 से 900 अमेरिकियों ने “बिटकॉइन से संबंधित संभावना” पर कर दायर किया.

हाल ही में हमने सरकारी दबाव में कॉइनबेस सुसाइड जैसे एक्सचेंजों को देखा है और कुछ क्रिप्टोकरंसी के मालिकों के बारे में कुछ आंकड़े सौंपे हैं। हालांकि यह सरकार को खुश करने और लंबे समय में विनियमन पर उन्हें थोड़ा और ढीला बनाने के लिए किया गया था, क्रिप्टो कराधान का मुद्दा अभी भी एक है जो क्रिप्टो निवेशकों पर मुश्किल से नीचे आने के लिए बाध्य है.

इसलिए, बहुत से लोग सुझाव देते हैं कि किसी भी भविष्य के मुद्दों और जुर्माना से बचने के लिए, बुलेट को काटने और अब अपने करों की रिपोर्ट करना शुरू करना सबसे अच्छा है। लोगों को इसके लिए तैयार करने और उन्हें यह निर्धारित करने में मदद करने के लिए कि वे कितना कर देते हैं, ऑनलाइन टूल का एक मेजबान बनाया गया है। कर सॉफ्टवेयर उन उपकरणों में से है और यह लेख वहाँ से कुछ सबसे अच्छे लोगों को साझा करेगा.

8 सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोक्यूरेंसी टैक्स सॉफ्टवेयर टूल

Cryptotrader.tax (10% छूट के लिए प्लस प्रोमो कोड)

cryptotrader.tax_

CryptoTrader.Tax आपके क्रिप्टोक्यूरेंसी करों की गणना करने और उनकी आवश्यक रिपोर्ट तैयार करने के लिए सबसे आसान और सबसे उपयोगकर्ता के अनुकूल मंच बनाया गया है। यह सभी प्रकार के क्रिप्टोक्यूरेंसी उपयोग मामलों के लिए क्रिप्टोक्यूरेंसी टैक्स रिपोर्टिंग को संभालने के लिए “वन-स्टॉप शॉप” के रूप में कार्य करता है। चाहे आप माइनिंग, स्टैकिंग, उधार, या बस खरीद या ट्रेडिंग कर रहे हों, CryptoTrader.Tax आपकी कर रिपोर्टिंग को स्वचालित कर देगा। प्लेटफ़ॉर्म पर साइन अप और परीक्षण पूरी तरह से मुफ़्त है। आप अपने सभी डेटा आयात कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि भुगतान करने से पहले सब कुछ अच्छा लग रहा है.

यहाँ CryptoTrader.Tax सॉफ्टवेयर की पूरी समीक्षा है.

यह वहाँ के किसी भी अन्य टैक्स प्लेटफ़ॉर्म से बहुत अलग है, जो आपको अग्रिम भुगतान करते हैं। एक बार जब आपका सभी डेटा अंदर हो और सब कुछ अच्छा लगे, तो आप अपनी कर रिपोर्ट डाउनलोड कर सकते हैं। CryptoTrader.Tax ने Intuit TurboTax जैसी कंपनियों के साथ भी साझेदारी की है ताकि आप अपनी रिपोर्ट इन फाइलिंग सॉफ्टवेयर्स में प्लग कर सकें.

CryptoTrader.Tax को तीन साल से अधिक समय हो गया है, और यह बाजार पर सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले कर प्लेटफार्मों में से एक है। यह वर्तमान में 40 सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों और प्लेटफार्मों का समर्थन करता है। आपकी पूर्ण कर रिपोर्ट में शामिल ऑडिट ट्रेल रिपोर्ट, आईआरएस फॉर्म 8949, लघु है & लॉन्ग टर्म गेन्स रिपोर्ट, क्रिप्टोकरेंसी इनकम रिपोर्ट और बहुत कुछ। बस अपने ऐतिहासिक लेनदेन डेटा को ऐप में आयात करें, और एक बटन के क्लिक के साथ अपनी कर रिपोर्ट तैयार करें। आप अपने डेटा को अपने विनिमय खातों से कनेक्ट करके या CSV फ़ाइलों के माध्यम से आयात करके आयात कर सकते हैं.

मूल्य निर्धारण की योजना $ 49- $ 299 तक होती है, लेकिन आरंभ करना और आपका सभी डेटा आयात करना पूरी तरह से मुफ़्त है। यह सुनिश्चित करता है कि आपको भुगतान करने से पहले सटीक रिपोर्ट प्राप्त हो.

प्रोमो कोड आप 10% की छूट के लिए उपयोग कर सकते हैं CRYPTOTAX10 है.

सिक्का चलाना.जानकारी

कचनार

CoinTracking को आपकी क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेश आय की गणना के लिए सबसे अच्छे समाधान के रूप में देखा जाता है। यह प्लेटफ़ॉर्म आपको अपने करों का सटीक अनुमान देने में मदद करता है, भले ही आपके पास बहुत ही विविध पोर्टफोलियो हो.

क्रिप्टो टैक्स ऐप होने के साथ-साथ इसे एक नियमित क्रिप्टो पोर्टफोलियो ट्रैकर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

यह एक वेब-आधारित प्लेटफॉर्म है जो अपने उपयोगकर्ताओं को सीएसवी या एपीआई का उपयोग करके अपने एक्सचेंज खातों को जोड़ने की अनुमति देता है। यह CoinTracking एल्गोरिदम को आपके संपूर्ण ट्रेडिंग इतिहास में देखने, कुल लाभ और हानि को देखने और वर्ष के लिए आपके कुल लाभ या हानि की गणना करने की अनुमति देता है। अंतिम परिणाम एक्सेल, पीडीएफ, सीएसवी, एक्सएमएल या जेएसएन प्रारूपों में निर्यात किए जा सकते हैं.

प्लेटफ़ॉर्म आपके संपूर्ण लेन-देन के इतिहास को स्कैन करेगा और आपको वह सब कुछ दिखाएगा जो आपने कभी व्यापार किया था, भेजा या प्राप्त किया। मेरे उदाहरण में, इसने एयरड्रॉप्ड सिक्कों के एक जोड़े का पता लगाया, जो मुझे नहीं पता था कि मेरे एक्सचेंज वॉलेट में थे.

सिक्का की कीमतें (वर्तमान और ऐतिहासिक दोनों) स्वचालित रूप से पुनर्प्राप्त की जाती हैं जो आपको मैन्युअल रूप से आयात करने पर समय बिताने से बख्शते हैं। CoinTracking 5000 से अधिक डिजिटल मुद्राओं और लगभग 25 एक्सचेंजों का समर्थन करता है, जिससे यह किसी के लिए एक मूल्यवान संपत्ति है जो अपनी क्रिप्टो ट्रेडिंग करता है और कई प्लेटफार्मों पर रखता है।.

BitcoinTaxes की तरह, CoinTracking एक निःशुल्क खाता प्रदान करता है जो सीमित मात्रा में सुविधाएँ और लेनदेन प्रदान करता है। प्रीमियम कॉइनट्रैकिंग सेवा को खरीदने से आपको इसकी पूर्ण क्षमता का उपयोग करने में सक्षम होने का एक पूरा साल मिलता है। इसका मतलब यह है कि यदि आप 2018 के अप्रैल में सेवा खरीदते हैं, तो आप 2018 के लिए अप्रैल 2018 तक आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों की गणना और खर्च करेंगे। या एलओएफओ गणना और लेखाकार और कर कार्यालय कर्मियों के लिए पूरी तरह से तैयार है.

वे एक रेफरल लिंक कार्यक्रम प्रदान करते हैं जो उन उपयोगकर्ताओं को अनुमति देता है जो अन्य लोगों को अपनी सेवाओं के लिए अपने भविष्य के लेनदेन पर थोड़ी छूट देते हैं। उनकी कीमत कुछ हद तक कम है, जो BitcoinTaxes प्रदान करता है। अंत में, इसकी बढ़ी हुई कीमत के साथ बहुत अधिक संख्या में altcoins को संभालने की क्षमता आती है जो किसी भी उन्नत क्रिप्टो व्यापारी को पूरी तरह से सूट करना चाहिए.

Cointracking ऐप की हमारी पूरी समीक्षा को देखना सुनिश्चित करें.

2021 में विशाल ROI के लिए शीर्ष 3 सिक्के?

यदि आप पिछले साल सही सिक्कों पर दांव लगाते तो आप आसानी से अपनी पूंजी 10 गुना कर सकते थे …

आप भी जितना बना सकते थे 100x जिसका मतलब है कि आप बदल सकते हैं $ 100k जितना 10k.

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह 2021 में फिर से होगा, एकमात्र सवाल यह है कि आप किस सिक्के पर दांव लगाते हैं?

मेरे मित्र और क्रिप्टोक्यूरेंसी विशेषज्ञ डिर्क व्यक्तिगत रूप से 2021 में भारी रॉय के लिए 3 अंडर-द-रडार क्रिप्टोकरेंसी पर दांव लगा रहे हैं.

ये सिक्के क्या हैं, यह जानने के लिए यहां क्लिक करें (प्रस्तुति के अंत तक देखें).

इशारा किया

Koinly एक क्रिप्टोकरेंसी सॉफ्टवेयर है जो आपको कैपिटल गेन्स रिपोर्ट, इनकम रिपोर्ट और ट्रांसफर डिटेक्शन देता है। ऐप खनन कंपनियों और आईसीओ स्टार्टअप कंपनियों के लिए भी बहुत उपयुक्त है। विश्व स्तर पर 100 से अधिक देशों का समर्थन करता है और 300+ एक्सचेंज, 6000+ क्रिप्टोकरेंसी। संक्षेप में, Koinly आपकी सभी जरूरतों को कवर कर सकता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने क्रिप्टो का कारोबार कहां और कहां किया है.

यह बाजार पर सबसे व्यापक समाधानों में से एक है और लगभग सभी प्रकार के करों की गणना करता है। आप 6000 से अधिक मुद्राओं के लिए 5 + वर्षों के ऐतिहासिक बाजार डेटा का उपयोग करके पूंजीगत लाभ रिपोर्ट उत्पन्न कर सकते हैं। यह अन्य प्रकार की क्रिप्टो आय के लिए कर रिपोर्ट बनाने का भी समर्थन करता है: खनन, स्टेकिंग या उपहारों से.

खोए हुए / चोरी हुए सिक्कों को भी ध्यान में रखता है और ऐसे मामलों के लिए टैक्स रिपोर्ट से निपटने में आपकी मदद करता है.

Koinly BitMex, Bybit, Binance Futures, Bitfinex जैसे कई एक्सचेंजों पर मार्जिन ट्रेडों को संभाल सकता है & अन्य.

मूल्य निर्धारण योजनाएं: प्रति वर्ष $ 79 से $ 379 के बीच, आपको किन विशेषताओं पर निर्भर करता है.

यहां पूरी तरह से Koinly समीक्षा है, इस क्रिप्टोकरेंसी टूल के बारे में अधिक जानने के लिए क्लिक करें.

Zenledger.io (प्लस 20% छूट कोड)

ZenLedger एक और स्थापित क्रिप्टो कर सॉफ्टवेयर है जो एक सरल और आसान इंटरफ़ेस का उपयोग करता है। सभी प्रमुख एक्सचेंज और मुद्राएँ (क्रिप्टो और फ़िएट दोनों) समर्थित हैं.

अन्य बिटकॉइन टैक्स सॉफ़्टवेयर के साथ की तरह, डेटा आयात की प्रक्रिया स्वचालित है – आपको ज़ेनलेगर को उन एक्सचेंजों के साथ एकीकृत करने की आवश्यकता है, जिन पर आप व्यापार कर रहे थे और यह अपने आप ही शेष है।.

इन रिपोर्टों में पूंजीगत लाभ रिपोर्ट, आय रिपोर्ट, दान रिपोर्ट और समापन रिपोर्ट शामिल हैं। Zenledger platform आपके और आपके CPA या कर तैयारकर्ता के लिए लाभ / हानि स्टेटमेंट भी प्रदान करता है.

Zenledger ने IRS के अनुकूल तरीके से सब कुछ प्रारूपित करना सुनिश्चित किया है, इसलिए पूरी प्रक्रिया को IRS कर रिटर्न दस्तावेजों के लिए सभी तरह से सुव्यवस्थित किया गया है.

ZenLedger के तीन मूल्य निर्धारण पैकेज हैं, जो प्रति वर्ष $ 99 से $ 299 तक होते हैं। सभी मूल्य निर्धारण विकल्पों में हर सुविधा ज़ेनल्डगर ऑफ़र शामिल हैं: एक्सचेंज समर्थन, कर रिपोर्ट और आपके सीपीए के लिए प्लेटफ़ॉर्म तक पहुंच से। पैकेजों के बीच मुख्य अंतर पैकेज द्वारा लेनदेन की संख्या है, जो 100 से असीमित तक जाती है.

हमारी व्यापक ज़ेनलेगर समीक्षा यहां पढ़ें.

20% छूट के लिए डिस्काउंट कोड: AFFILIATE2

टोकनटेक्स

TokenTax क्रिप्टोक्यूरेंसी करों के लिए लोकप्रिय कैलकुलेटरों में से एक है – इसे वास्तव में फोर्ब्स मैगज़ीन द्वारा सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया था.

TokenTax का क्रिप्टो एक्सचेंजों की व्यापक रेंज के साथ एकीकरण है – अनिवार्य रूप से जानने के लायक हर क्रिप्टोक्यूरेंसी TokenTax द्वारा समर्थित है और आप अपने ट्रेडिंग डेटा को स्वचालित रूप से आयात कर सकते हैं। यदि आपके द्वारा ट्रेडिंग के लिए उपयोग किया जाने वाला एक्सचेंज समर्थित नहीं है, तो आप अभी भी एक्सचेंज से अपना ट्रेडिंग डेटा डाउनलोड कर सकते हैं और इसे टोकनटेक्स प्लेटफॉर्म पर अपलोड कर सकते हैं। बाकी का काम सॉफ्टवेयर खुद करेगा.

बाकी, हमारा मतलब है कि यह आपके क्रिप्टो करों को दर्ज करने के लिए आवश्यक सभी रूपों को उत्पन्न करेगा। किसी भी फ़ाइल की आपको आवश्यकता हो सकती है, जिसमें 8949, TurboTax, FBAR, FATCA आदि फॉर्म शामिल हैं.

हाइलाइटिंग के लायक एक और तथ्य यह है कि त्वरित और अनुकूल ग्राहक सहायता जो सड़क पर संभावित स्नैग के साथ कदम बढ़ाने और मदद करने के लिए हमेशा तैयार है.

बेयरटैक्स

BearTax एक क्रिप्टोक्यूरेंसी टैक्स सॉफ्टवेयर है जो आपके सिक्कों के बारे में सभी डेटा एकत्र करने और टैक्स रिपोर्ट बनाने के लिए इसका उपयोग करने के लिए 25 प्रमुख क्रिप्टो एक्सचेंजों के साथ जोड़ता है। यदि एक्सचेंज में एकीकरण के लिए सार्वजनिक API नहीं है, तो आप साधारण XLS फ़ाइल के माध्यम से भी BearTax में डेटा आयात कर सकते हैं.

BearTax में “स्मार्ट मिलान” नामक एक स्वामित्व सुविधा है जो आपके समर्थित एक्सचेंजों में आपकी निकासी और जमा से मेल खाती है ताकि आप इसे एक एकल इंटरफ़ेस से समीक्षा कर सकें। इस विकल्प के लिए धन्यवाद, आप नकारात्मक शेष राशि को टालने के खतरे में नहीं हैं जो आपकी कर रिपोर्ट को अमान्य कर सकता है.

BearTax कई मूल्य निर्धारण पैकेज प्रदान करता है, प्रति वर्ष $ 0.99 से $ 199.99 तक की मूल्य निर्धारण योजनाएं। सभी पैकेज एक चैट समर्थन, असीमित एक्सचेंजों के लिए समर्थन, हानि सारांश प्राप्त करने, कर फ़ॉर्म डाउनलोड करने, मद किए गए डेटा देखने, और पूर्ण कर वर्ष की उपलब्धता के साथ आते हैं। विभिन्न मूल्य निर्धारण योजनाओं के बीच विभेदक उनमें से प्रत्येक का समर्थन करने वाले लेन-देन की संख्या है, जो 20 से लेकर कम-अंत तक असीमित से सबसे बड़े पैकेज तक है.

Bitcoin.कर

बिटकॉइनटैक्स 2014 में वापस लॉन्च किया गया था और वर्तमान में क्रिप्टो की दुनिया के लिए सबसे लोकप्रिय कर गणना उपकरणों में से एक है। यह एक वेब-आधारित प्लेटफ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को उनके द्वारा समर्थित ट्रेडिंग एक्सचेंजों जैसे कॉइनबेस, जेमिनी, बिटस्टैम्प इत्यादि में से किसी भी क्रिप्टोकरेंसी के विवरणों को आयात करके अपनी कर रिपोर्ट उत्पन्न करने की अनुमति देता है। एक उपयोगकर्ता किसी भी खर्च या दान को जोड़ सकता है। उपयोगकर्ता अपने पर्स, साथ ही किसी भी खनित सिक्के या आय से प्राप्त कर सकते हैं। सब कुछ जुड़ जाने के बाद, वेबसाइट आपकी कर स्थिति की गणना करेगी.

आवेदन निम्नलिखित गणना करेगा:

  • आपकी कैपिटल गेन्स रिपोर्ट जो हर ट्रांजैक्शन के कॉस्ट बेस, बिक्री की आय और लाभ को विस्तार से बताएगी
  • आपकी आय रिपोर्ट जिसमें सभी गणना किए गए मान शामिल होंगे
  • आपकी दान रिपोर्ट जिसमें आपके उपहारों और युक्तियों की जानकारी होगी
  • आपकी समापन रिपोर्ट जो अगले कर वर्ष में आगे बढ़ने के लिए आपके शुद्ध लाभ / हानि और लागत के आधार को दिखाएगी

आप अपने पूंजीगत लाभ के विवरण को टैक्सटैक के टर्बोटैक्स जैसे टैक्स सॉफ्टवेयर में सीधे दर्ज कर सकते हैं, अपने टैक्स रिटर्न में एक स्टेटमेंट संलग्न कर सकते हैं या इसे प्रिंट कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर आपको अपनी लेखांकन विधि चुनने की अनुमति देता है, जिससे आपको LIFO, FIFO, औसत लागत के बीच विकल्प मिलता है और इसी तरह के तरीकों की तुलना करता है। यह विकल्प सक्षम है क्योंकि वर्तमान में कर उद्देश्यों के लिए डिजिटल मुद्रा आय की गणना के लिए कोई आधिकारिक लेखांकन मानक निर्धारित नहीं है। यह ध्यान देने योग्य है कि जब आप उनकी सेवा खरीद रहे हैं तो आप इसे एक विशिष्ट कर वर्ष के लिए उपयोग करने के लिए भुगतान कर रहे हैं। इस प्लेटफ़ॉर्म के साथ एक समस्या यह है कि इसकी गणना समय-सीमा के लिए मैन्युअल रूप से इनपुट मूल्य निर्धारण डेटा के लिए उपयोगकर्ताओं को करने की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता के लिए बहुत अधिक अतिरिक्त कार्य होंगे.

प्लेटफ़ॉर्म पर मुफ़्त खाता बनाने पर ही उनकी सेवाओं का मूल्य निर्धारण देखा जा सकता है। यह सेवा वर्तमान में यूएस, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी और यूनाइटेड किंगडम के क्रिप्टो उत्साही लोगों के लिए उपलब्ध है.

बूँद

ब्लॉक्स एक टैक्स ऐप है जो आपके सभी वॉलेट्स और एक्सचेंजों से डेटा इकट्ठा करके आपकी सभी परिसंपत्तियों के बारे में वास्तविक समय में रिपोर्ट करता है। यह सभी प्रकार के उपयोगकर्ताओं के लिए महान है – एकाउंटेंट, व्यापारी, खनिक, धन और कुलपतियों से.

मूल्य निर्धारण योजनाएं: नि: शुल्क – $ 249 प्रति माह.

Blox की वेबसाइट पर जाएं

लुक्काकर

लुक्का पहले तुलाटैक्स के रूप में जाना जाता है, एक अन्य लोकप्रिय कर सॉफ्टवेयर है जिसे अक्सर क्रिप्टो उत्साही लोगों द्वारा अनुशंसित किया जाता है। 2014 में लॉन्च हुई, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी ने हाल ही में ब्लॉकचेन संबंधित सेवाओं में विस्तार किया है.

“व्यक्तियों के लिए अग्रणी क्रिप्टो लेखांकन समाधान” के रूप में विपणन किया गया, प्लेटफ़ॉर्म आपकी क्रिप्टो गतिविधि को ट्रैक करता है, कर योग्य घटनाओं की रिपोर्ट करता है और पूंजीगत लाभ और हानि की गणना के लिए लागत आधार स्थापित करता है। प्लेटफ़ॉर्म स्वचालित रूप से कॉइनबेस, जीडैक्स, बिटस्टैम्प, बिटगो जैसे सभी प्रमुख एक्सचेंजों से जेब के साथ सिंक्रनाइज़ करता है और आपके सभी क्रिप्टोकरेंसी लेनदेन को एक स्प्रेडशीट प्रारूप में दिखाता है। Ethereum, Bitcoin, Bitcoin Cash, Monero, Litecoin, Zcash, Ripple + 3700 जैसी क्रिप्टोकरेंसी अन्य लुकाका द्वारा समर्थित हैं। प्लेटफॉर्म अधिग्रहण, डिस्पोजल, बैलेंस, टैक्स लॉट और यूएस टैक्स फॉर्म 8949 पर रिपोर्ट तैयार करता है.

मूल लुक्का पैकेज DIY है और लेनदेन की मात्रा की परवाह किए बिना $ 19.95 खर्च होता है। लुक्काटैक्स प्रोफेशनल एक सहायक संस्करण है जिसकी लागत $ 39.95 है, जिसमें लेन-देन संख्या की कोई सीमा नहीं है.

लुक्काटैक्स विभिन्न प्रकार के क्रिप्टो लेनदेन का समर्थन करता है:

  • क्रिप्टो ट्रेड्स (क्रिप्टो / फिएट जोड़े, क्रिप्टो / क्रिप्टो जोड़े, मार्जिन / शॉर्टिंग सहित),
  • स्थानान्तरण (ब्लॉकचेन पर / बंद, कभी-कभी लेनदेन फ़ाइलों में निकासी या जमा लेबल),
  • एयरड्रॉप (अक्सर कांटे से उत्पन्न),
  • आय (खनन, स्टेकिंग, ब्याज आदि से)

कॉइनबेस टैक्स कैलकुलेटर टूल

मार्च में वापस, बहुत बदनाम और सरकार ने एक्सचेंज का सिक्काबसे पर दबाव डाला, जो कि शायद टैक्स की सीमा को थोड़ा पीछे ले जाने का प्रयास था, अपने उपयोगकर्ताओं को घर में निर्मित कर रिपोर्टिंग टूल जारी करके अपने स्वयं के करों को दर्ज करने के लिए प्रोत्साहित करने का फैसला किया । एक छोटे ब्लॉग पोस्ट में, उन्होंने बताया कि वे कैसे समझते हैं कि डिजिटल संपत्ति लाभ की रिपोर्टिंग के लिए आईआरएस दिशानिर्देशों में क्रिप्टोकरेंसी भी शामिल हैं। उनके उपकरण कर रिपोर्टिंग प्रक्रिया को आसान बनाकर व्यक्तियों और उनके कर पेशेवरों की मदद करने के लिए थे। उन उपकरणों में एक टैक्स कैलकुलेटर टूल है.

इस साधन आपको अपने कॉइनबेस खाते से संबंधित सभी खरीद, बिक्री और लेनदेन के साथ एक ही रिपोर्ट उत्पन्न करने की अनुमति देता है। भुगतान उलटफेर वाले लेनदेन को रिपोर्ट में शामिल नहीं किया जाएगा। यह आपके निवेश लाभ या हानि की गणना के लिए आपके या आपके कर पेशेवर के लिए एक लागत आधार तैयार करेगा। आप इस रिपोर्ट को कॉइनबेस कैलकुलेटर के माध्यम से चला सकते हैं या बाहरी कैलकुलेटर के माध्यम से चला सकते हैं.

कॉइनबेस बताता है कि आईआरएस द्वारा डिजिटल परिसंपत्तियों के लिए अपने करों की गणना कैसे की जाए, इसका कोई वास्तविक मानक नहीं है। वे दो सबसे अधिक देखे जाने वाले दृष्टिकोणों में से एक की सिफारिश करते हैं: एफआईएफओ या स्पेसिड। आप कर पेशेवर के साथ एक शब्द रखना चाहते हैं कि आपको किस विधि का उपयोग करना चाहिए। कॉइनबेस कैलकुलेटर टूल FIFO लेखा पद्धति का उपयोग करता है ताकि यह उपयोगकर्ताओं के करों पर प्रारंभिक लाभ / हानि गणना प्रदान कर सके.

उपकरण उन मामलों को कवर नहीं करता जहां उपयोगकर्ता हैं:

  • किसी अन्य एक्सचेंज पर डिजिटल संपत्ति खरीदी या बेची गई
  • नॉन-कॉइनबेस वॉलेट से डिजिटल संपत्ति भेजी या प्राप्त की गई
  • किसी अन्य एक्सचेंज से (GDAX सहित) डिजिटल संपत्तियां भेजी या प्राप्त की गईं
  • बाहरी भंडारण उपकरण (यानी, ट्रेजर, लेजर, आदि) पर संग्रहीत डिजिटल संपत्ति
  • एक ICO में भाग लिया
  • पहले डिजिटल परिसंपत्ति निवेश पर आपके लाभ / हानि का निर्धारण करने के लिए FIFO के अलावा अन्य विधि का उपयोग किया गया था

सबसे अच्छा क्रिप्टो टैक्स सॉफ़्टवेयर कैसे चुनें?

ईमानदार होने के लिए, उपरोक्त सभी क्रिप्टो टैक्स उपकरण बहुत समान हैं। उन्होंने स्पष्ट रूप से बाजार का अध्ययन किया और उन सभी चीजों को वितरित करना सुनिश्चित किया जिन्हें उपयोगकर्ताओं की आवश्यकता है और उनके प्रतिद्वंद्वियों के पास भी है.

मूल्य निर्धारण संरचना भी उसी बॉलपार्क में है, इसलिए अंत में, सबसे अच्छा क्रिप्टो कर सॉफ्टवेयर चुनने से आप व्यक्तिगत पसंद और मामूली विवरणों के लिए नीचे आ जाएंगे या कुछ क्रिप्टोक्यूरेंसी टैक्स सॉफ़्टवेयर के बारे में पसंद या नापसंद करेंगे.

निष्कर्ष: सबसे अच्छा क्रिप्टोक्यूरेंसी टैक्स सॉफ्टवेयर क्या है?

क्रिप्टो व्यापारियों के लिए सौभाग्य से, क्रिप्टो दुनिया का यह खंड जल्दी से परिपक्व हो गया और हमारे पास अपने करों की देखभाल करने के लिए उत्कृष्ट विकल्पों की अधिकता है।.

आपने ऊपर दिए गए किसी भी उपकरण के साथ गलत नहीं किया है क्योंकि वे सभी समान सेवा की गुणवत्ता प्रदान करते हैं और लागत के मामले में समान बॉलपार्क में हैं। अंत में, एक व्यक्तिगत प्राथमिकता ज्यादातर लोगों के लिए निर्णायक कारक होगी.

पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या क्रिप्टोक्यूरेंसी नुकसान कर कटौती योग्य हैं?

बिटकॉइन के नुकसान कर रहे हैं कर कटौती योग्य. इसलिये Bitcoin पूंजीगत लाभ के अधीन है, आप भी कर सकते हैं घटा कोई हानि.

क्या आईआरएस क्रिप्टोक्यूरेंसी को ट्रैक कर सकता है?

आईआरएस है नज़र रखना नीचे cryptocurrency मालिकों, वापस करों की चेतावनी. Bitcoin टोकन। आंतरिक राजस्व सेवा 10,000 से अधिक धारकों को चेतावनी दे रही है cryptocurrency कि वे अपने आभासी निवेशों पर कर लगाने के लिए दंड के अधीन हो सकते हैं.

मैं क्रिप्टो लाभ की रिपोर्ट कैसे करूं?

फ़ॉर्म 8949। अधिकांश निवेशक अपनी संपत्ति को पूंजीगत संपत्ति के रूप में क्रिप्टो करते हैं, और अपने सभी व्यक्तिगत क्रिप्टो लेनदेन की रिपोर्ट करने के लिए “बिक्री और पूंजीगत परिसंपत्तियों के अन्य निपटान, फॉर्म 8949” का उपयोग करते हैं। …

फॉर्म 1040 (अनुसूची डी, पूंजीगत लाभ और हानि) …

फॉर्म 1099-K (भुगतान कार्ड और तृतीय पक्ष नेटवर्क लेनदेन)

क्रिप्टो कर कितना है?

यदि एक ही व्यापार दो साल की समयावधि में हुआ, तो दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ करों एक के लिए पत्राचार कर ब्रैकेट लगाए जाते हैं। यह 10-15% आय वर्ग में उन लोगों के लिए 0% है, 25-35% आय वर्ग में उन लोगों के लिए 15% और उच्च कोष्ठक में उन लोगों के लिए 20% है.